नई दिल्ली, एएनआइ/जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में रविवार को गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 230 दर्ज किया गया जबकि पीएम 10 का स्तर 218 दर्ज किया। ये दोनों स्तर ही खराब श्रेणी में माना जाता है लेकिन यह स्तर पहले की तुलना पर काफी अच्छा है।

मौसम विभाग के अनुसार, रविवारको तेज गति से हवा चलने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि सोमवार से हवा की रफ्तार में कमी आएगी। हवा 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ही चलेगी। इसकी वजह से प्रदूषण का स्तर फिर से बहुत खराब श्रेणी में लौट सकता है। लेकिन दिल्ली में अगले तीन दिनों तक खतरनाक स्तर तक प्रदूषण के पहुंचने की संभावना नहीं है। प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी से बहुत खराब श्रेणी के बीच ही रहने की उम्मीद है।

वहीं गाजियाबाद में हवा की गुणवत्ता का स्तर (Air Quality Index) बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। रविवार को वसुंधरा इलाके में वायु प्रदूषण का स्तर 325 दर्ज किया गया।

वहीं शनिवार को भी प्रदूषण के स्तर में काफी गिरावट दर्ज हुई। दिनभर धूप खिली रही। तेज गति से हवा भी चली, जिसने प्रदूषक कणों को एक जगह ठहरने नहीं दिया और वह हवा के साथ आगे बढ़ गए।

NCR में भी प्रदूषण स्तर गिरा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण मॉनीटरिंग स्टेशन में दिल्ली का एयर इंडेक्स शुक्रवार की तुलना में शनिवार को 47 अंक नीचे गिरकर 283 पर पहुंच गया, जो खराब श्रेणी में आता है। शुक्रवार को यह 330 दर्ज किया गया था, जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है। फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी शुक्रवार की तुलना में शनिवार के दिन प्रदूषण का स्तर गिरा है। लेकिन, इन दोनों शहरों में अभी भी खराब श्रेणी में एयर इंडेक्स बना हुआ है।

गाजियाबाद में शुक्रवार को एयर इंडेक्स 355 और नोएडा में 366 दर्ज हुआ था। वहीं शनिवार को यह गाजियाबाद में 307 और नोएडा में 302 पर पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को दिनभर 20 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

इसलिए गिरा प्रदूषण का स्तर

मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर भारत में हाल ही में पश्चिमी विक्षोभ ने दस्तक दी थी। अब यह निकल गया है, इसके प्रभाव से उत्तर की दिशा से हवा दिल्ली में आ रही है। शनिवार के दिन हवा के साथ ज्यादा मात्र में नमी नहीं आई। इसकी वजह से धूप खिलने के साथ ही प्रदूषण में गिरावट दर्ज की गई।

यह भी पढ़ेंः Odd-Even से दिल्ली के लोगों को बड़ी राहत, आज से 3 दिनों तक करें बिनी किसी पाबंदी के सफर

 दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप