Move to Jagran APP

AIr Pollution: प्रदूषण से आज भी नही मिली राहत, 3 दिन बाद दिल्ली में हो सकती है बारिश

सफर और मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार से प्रदूषण के स्तर में सुधार होगा। बृहस्पतिवार से हवा फिर से साफ होने लगेगी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 07:55 AM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 07:55 AM (IST)
AIr Pollution: प्रदूषण से आज भी नही मिली राहत, 3 दिन बाद दिल्ली में हो सकती है बारिश
AIr Pollution: प्रदूषण से आज भी नही मिली राहत, 3 दिन बाद दिल्ली में हो सकती है बारिश

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। सोमवार सुबह भी दिल्ली एनसीआर वासियों को वायु प्रदूषण से राहत नहीं मिली। सुबह स्मॉग छाया रहा। इसकी वजह से लोगों को लाइट जलाकर सफर करना पड़ा। इससे पहले रविवार को भी दिनभर स्मॉग छाया रहा व अगले दो तीन दिन और प्रदूषण की मार झेलनी पड़ेगी।

loksabha election banner

सफर और मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार से प्रदूषण के स्तर में सुधार होगा। बृहस्पतिवार से हवा फिर से साफ होने लगेगी। सफर के मुताबिक सोमवार को प्रदूषण की स्थिति में मामूली सुधार आ सकता है। जमीनी स्तर पर हवा की रफ्तार में थोड़ा इजाफा संभव है। मंगलवार को हवा फिर सुस्त रहेगी।

बन रहे बारिश के आसार

सफर के मुताबिक बुधवार से उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे बृहस्पतिवार को दिल्ली में बारिश की भी संभावना है। बारिश से वायु प्रदूषण में भी सुधार होने के आसार हैं। बारिश होने के बाद ठंड में और इजाफा होगा। कोहरा भी बढ़ने की उम्मीद है। 

ठंड की वजह से लोग जला रहे आग

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) अध्यक्ष भूरेलाल के अनुसार पराली जलाने के मामले तो अब कम हो गए हैं लेकिन ठंड बढ़ने लगी है, जिससे बचने के लिए लोग खुले में आग जला रहे हैं। इसे नियंत्रित करना काफी जरूरी है। दिसंबर और जनवरी में वायू प्रदूषण बढ़ने की एक बड़ी वजह यह भी होती है।

 दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.