Move to Jagran APP

Delhi AIIMS: एम्स के तीन डीन हुए रिटायर, नए अभी नहीं हुए नियुक्त; वरिष्ठता को दरकिनार करने की बढ़ी आशंका

एम्स में एक साथ तीनों डीन मंगलवार को सेवानिवृत हो गए। लेकिन नए डीन की नियुक्ति नहीं हो पाई। एम्स के फैकल्टी पूरे दिन डीन के तीनों पदों पर नियुक्ति के आदेश का इंतजार करते रहे लेकिन देर शाम तक नियुक्ति के लिए आदेश जारी नहीं हुआ।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: GeetarjunTue, 31 Jan 2023 11:30 PM (IST)
Delhi AIIMS: एम्स के तीन डीन हुए रिटायर, नए अभी नहीं हुए नियुक्त; वरिष्ठता को दरकिनार करने की बढ़ी आशंका
एम्स के तीन डीन हुए रिटायर, अभी नए नहीं हुए नियुक्त

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। एम्स में एक साथ तीनों डीन मंगलवार को सेवानिवृत हो गए। लेकिन नए डीन की नियुक्ति नहीं हो पाई। एम्स के फैकल्टी पूरे दिन डीन के तीनों पदों पर नियुक्ति के आदेश का इंतजार करते रहे लेकिन देर शाम तक एम्स प्रशासन ने नए डीन की नियुक्ति के लिए आदेश जारी नहीं किया है। नियुक्ति में देरी के मद्देनजर संस्थान के डाक्टरों में इस बात को लेकर आशंका बढ़ गई है कि कहीं डीन की नियुक्ति में वरिष्ठता को दरकिनार न कर दिया जाए।

27 जनवरी को संस्थान के फैकल्टी एसोसिएशन ने एम्स के निदेशक को एक पत्र लिखा था। जिसमें एसोसिएशन ने यह आशंका जाहिर की थी कि डीन की नियुक्ति में वरिष्ठता को दरकिनार किया जा सकता है। इसका कारण नए डीन के नामों की घोषणा होने में देरी थी। एसोसिएशन ने अपने पत्र में कहा था कि संस्थान में वरिष्ठता के आधार पर ही डाक्टर डीन नियुक्त किए जाते रहे हैं। इस परंपरा को कायम रखा जाना चाहिए।

एम्स में एकेडमिक, शोध व परीक्षा के लिए होते हैं अलग-अलग डीन होते हैं। एम्स में मेडिकल शिक्षा, शोध व परीक्षा के संचालन में डीन की अहम भूमिका होती है। डीन एकेडमिक की जिम्मेदारी डा. सुब्रत सिन्हा,

डीन शोध की जिम्मेदारी डा. रमा चौधरी और डीन परीक्षा की जिम्मेदारी डा. केके दीपक संभाल रहे थे। मंगलवार को ये तीनों डाक्टर सेवानिवृत हो गए। इस वजह से डीन के तीनों पद खाली हो गए। चर्चा है कि नए डीन की नियुक्ति के लिए एम्स के फैकल्टी की पूरी सूची केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भेजी गई है। ताकि उनमें से तीन डाक्टर डीन के पद पर नियुक्ति किए जा सकें।

नए विभागाध्यक्ष हुए नियुक्त

सेवानिवृत तीनों डाक्टर अगल-अगल विभागों के विभागाध्यक्ष की जिम्मेदारी भी संभाल रहे थे। उसके सेवानिवृति के बाद संबंधित विभागों में नए विभागाध्यक्ष नियुक्त हो गए हैं। लैब मेडिसिन के विभागाध्यक्ष एडिशन प्रोफेसर डा. सुदीप कुमार दत्ता बनाए गए हैं। इसके अलावा माइक्रोबायोलाजी के नए विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डा. ललित धर और बायोकेमिस्ट्री के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डा. श्याम सिंह चौहान व फिजियोलाजी के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डा. केपी कोचर बनाए गए हैं।