Move to Jagran APP

Delhi AIIMS: अभी तक शुरू नहीं हुई डिजिटल सेवाएं, तैयार किया जा रहा नया सर्वर

Delhi AIIMS Server News म्स में रैनसमवेयर अटैक की घटना के 11 दिन बाद भी अस्पताल में मरीजों के आनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू नहीं हो पाई है। एम्स के सर्वर के हार्डवेयर सुरक्षा एजेंसियां फोरेंसिक जांच के लिए ले गई हैं।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunPublished: Sat, 03 Dec 2022 09:20 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 09:20 PM (IST)
Delhi AIIMS: अभी तक शुरू नहीं हुई डिजिटल सेवाएं, तैयार किया जा रहा नया सर्वर
Delhi AIIMS: अभी तक शुरू नहीं हुई डिजिटल सेवाएं, तैयार किया जा रहा नया सर्वर

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। Delhi AIIMS Ransomware Attack एम्स में रैनसमवेयर अटैक की घटना के 11 दिन बाद भी अस्पताल में मरीजों के आनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू नहीं हो पाई है। एम्स के सर्वर के हार्डवेयर सुरक्षा एजेंसियां फोरेंसिक जांच के लिए ले गई हैं। बताया जा रहा है कि एम्स में नया सर्वर तैयार किया जा रहा है। इस वजह से बैकअप सर्वर से डाटा बहाल होने के बावजूद आनलाइन सुविधाएं शुरू करने में देर हो रही है।

loksabha election banner

हालांकि, अगले सप्ताह से एम्स की डिजिटल सेवाएं शुरू होने की बात कही जा रही है लेकिन अभी तक एम्स प्रशासन द्वारा इस बात की अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। एम्स के सर्वर पर 23 नवंबर को रैनसमवेयर अटैक हुआ था। इसके बाद से ही आनलाइन सुविधाएं बंद हैं। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की साइबर सेल, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी, भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र, डीआरटीओ सहित कई एजेंसियां जांच में जुटी हैं।

पहले भी हैक हो चुकी हैं ईमेल

इस बीच एक बात सामने आ रही है कि एम्स में पहले भी संस्थान के निदेशक, डीन, शोध विभाग इत्यादि की ईमेल पहले भी हैक हो चुकी है। फिर भी घटना से संस्थान के कंप्यूटर फैसिलिटी विभाग ने सबक नहीं लिया।

ये भी पढ़ें- श्री सरन मेडिकल सेंटर के आइटी वेंडर के जरिये साइबर अटैक, हैकरों ने डार्क वेब पर बेचा डेढ़ लाख मरीजों का डाटा

सिस्टम और सर्वर में साइबर की सुरक्षा नहीं

रैनसमवेयर अटैक की घटना को बाद एम्स के कंप्यूटर सिस्टम और सर्वर में साइबर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था नहीं होने की बात भी सामने आ चुकी है। एम्स सूत्रों के अनुसार, घटना से कुछ दिन पहले ही एम्स में कंप्यूटर सिस्टम के हार्डवेयर की रखरखाव करने वाली निजी एजेंसी को एम्स प्रशासन ने हटा दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.