Move to Jagran APP

Coronavirus: बोर्ड परीक्षाओं में एक मीटर की दूरी पर बैठेंगे छात्र, सीबीएसई का आदेश

सीबीएसई ने दसवीं-बारहवीं के शेष 51 पेपरों के लिए 17 18 20 21 23 और 24 मार्च को आयोजित परीक्षाओं के दौरान इन आदेशों का पालन करने के लिए कहा है।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 02:52 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 02:52 PM (IST)
Coronavirus: बोर्ड परीक्षाओं में एक मीटर की दूरी पर बैठेंगे छात्र, सीबीएसई का आदेश
Coronavirus: बोर्ड परीक्षाओं में एक मीटर की दूरी पर बैठेंगे छात्र, सीबीएसई का आदेश

 नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की दिशा में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एहतियात के तौर बोर्ड परीक्षाओं में बच्चों को एक मीटर की दूरी पर बैठाने का आदेश जारी किया है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने देशभर के सभी परीक्षा केंद्र अधीक्षकों को पत्र लिख उन्हें परीक्षा के दौरान बच्चों में एक मीटर की दूरी को सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

loksabha election banner

सीबीएसई ने दसवीं-बारहवीं के शेष 51 पेपरों के लिए 17, 18, 20, 21, 23 और 24 मार्च को आयोजित परीक्षाओं के दौरान इन आदेशों का पालन करने के लिए कहा है। सीबीएसई ने यह स्पष्ट कहा है कि यह परीक्षा केंद्र अधीक्षक की व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी कि वह बच्चों के बीच एक मीटर की दूरी तय करें। चाहे कमरे का साइज कितना भी क्यों न हो, लेकिन एक मीटर की दूरी अनिवार्य होगी। ऐसे में परीक्षा केंद्र अधीक्षक प्रत्येक कमरे में 12 परीक्षार्थियों को बैठा सकते हैं। अगर कमरों की कमी है तो परीक्षा केंद्र अधीक्षक स्कूल की लाइब्रेरी, ऑडिटोरियम और लैबोरेट्री में परीक्षा करवा सकते हैं। वहीं सहायक केंद्र अधीक्षकों को परीक्षा कक्ष में हैंड सैनिटाइजर साथ रखने के लिए कहा गया है।

परीक्षा के दौरान सहायक केंद्र अधीक्षक परीक्षा कक्षा में बच्चों को कोरोना के प्रति जागरूक करेंगे। वे बच्चों को बताएंगे कि वे परीक्षा से पहले व बाद में समूह बनाकर एकत्रित न हों। परीक्षा केंद्र में आते और जाते समय समूह में न रहें। मौका मिलने पर बार-बार साबुन से हाथ धोयें, ,खांसते व छींकते समय टिशू पेपर या अपनी बाजू को मुंह पर रख लें। गंदे हाथों से आंख, नाक और मुंह को न छुएं।

राजधानी के निजी स्कूलों में कक्षाएं हुई ऑनलाइन

दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए हैं। जिसके चलते ज्यादातर निजी स्कूलों ने परीक्षा परिणाम ऑनलाइन भेजा है। इसके साथ ही कुछ स्कूलों में सत्र 2020-2021 की कक्षाएं भी शुरू हो गई हैं। ये कक्षाएं ऑनलाइन ली जा रही हैं।

वेंकेटेश्वर स्कूल की प्रधानाचार्या नीता अरोड़ा ने बताया कि 9वीं व 11वीं कक्षाओं के छात्रों को उत्तर पुस्तिका दिखाकर परिणाम ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल का एक सॉफ्टवेयर है जिसमें अभिभावक लॉगइन करके किसी विषय में प्राप्त अंक व परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। वहीं नए सत्र के लिए बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं लगाई जा रही हैं।

स्प्रिंग डेल्स की प्रधानाचार्या अमिता मुल्ला वट्टल ने बताया कि अभी तक बच्चों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शुरू नहीं हुई है। परीक्षा परिणाम 31 मार्च के बाद ही घोषित किया जाएगा। वहीं, नए सत्र से ऑनलाइन कक्षाओं को भी शुरू करने की तैयारी है।

माउंट आबू स्कूल की प्रधानाचार्या ज्योति अरोड़ा ने बताया कि बच्चों के परिणाम ऑनलाइन जारी किए जा रहे हैं। बाल भारती पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य एलवी सहगल ने बताया कि कोरोना के चलते पीटीएम तो नहीं की गई, लेकिन अभिभावकों को यह जरूर कहा गया है कि स्कूल आकर परीक्षा परिणाम ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.