Move to Jagran APP

COVID-19: दिल्ली में नागरिक उड्डयन मंत्रालय की B Wing सील, कई कर्मचारी Self Isolation में

COVID-19 नागरिक उड्डयन मंत्रालय (बी) विंग को सील कर दिया गया है। इसकी जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को दी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 01:22 PM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 01:22 PM (IST)
COVID-19: दिल्ली में नागरिक उड्डयन मंत्रालय की B Wing सील, कई कर्मचारी Self Isolation में
COVID-19: दिल्ली में नागरिक उड्डयन मंत्रालय की B Wing सील, कई कर्मचारी Self Isolation में

नई दिल्ली, एएनआइ। राजीव गांधी भवन (Rajiv Gandhi Bhawan) में नागरिक उड्डयन मंत्रालय (बी) विंग (Ministry of Civil Aviation B wing) को सील कर दिया गया है। इसकी जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को दी। मंत्रालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि एनडीएमसी को पूरे विंग को सैनिटाइज करने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

मिली जानकारी के अनुसार, मंत्रालय के एक कर्मचारी 21 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। संक्रमित कर्मचारी 15 अप्रैल को दफ्तर में मीटिंग किया था। इस बैठक में मौजूद सभी कर्मचारियों को एहतियात के तौर पर सेल्फ आइशोलेशन (self-isolation) में रहने को कहा गया है। सभी आवश्यक प्रोटोकॉल का मंत्रालय परिसर में कड़ाई से पालन किया जा रहा है।

राष्ट्रपति भवन परिसर के 115 परिवार क्वारंटाइन में गए

राष्ट्रपति भवन परिसर में एक सफाई कर्मी के एक रिश्तेदार के पॉजिटिव पाए जाने के बाद परिसर में रहने वाले 115 परिवार स्वत: क्वारंटाइन में चले गए हैं। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति में मंगलवार को कहा गया कि आज की तिथि तक राष्ट्रपति सचिवालय का कोई कर्मचारी पॉजिटिव नहीं पाया गया। स्थानीय प्रशासन के साथ सचिवालय एहतियाती उपाय कर रहा है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक पॉजिटिव मरीज की 13 अप्रैल को बीएल कपूर अस्पताल, नई दिल्ली में मौत हो गई। वह न तो राष्ट्रपति सचिवालय में कार्यरत थी और न ही राष्ट्रपति भवन परिसर की निवासी थी। मृतक के संपर्क का पता लगाने पर ज्ञात हुआ कि राष्ट्रपति सचिवालय के एक कर्मचारी के परिवार के एक सदस्य का मृतक से संपर्क था। वह परिवार के साथ परिसर क्षेत्र में निर्धारित पॉकेट-1 का निवासी है। निर्धारित दिशा निर्देशों के तहत, परिवार के सभी सात सदस्यों को 16 अप्रैल को मंदिर मार्ग पर क्वारंटाइन में भेज दिया गया है। इसमें कहा गया है कि मृतक के साथ संपर्क में आए परिवार का एक सदस्य जांच में पॉजिटिव पाया गया। राष्ट्रपति भवन परिसर के कर्मचारी सहित इस परिवार के अन्य सदस्य जांच में नेगेटिव पाए गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति एस्टेट क्षेत्र में रहने वाले सफाई कर्मी के रिश्तेदार को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया था। यह कदम तब उठाया गया जब उसकी मां की कुछ दिनों पहले कोरोना से बीएल कपूर अस्पताल में मौत हो गई थी। एक अधिकारी ने बताया, ‘उसकी मां राष्ट्रपति एस्टेट क्षेत्र से बाहर रहती थी। हालांकि उनके सभी रिश्तेदारों रिपोर्ट नेगेटिव आई थी।’

उन्होंने बताया कि हालांकि, सफाई कर्मी की मां की मौत के बाद प्रारंभ में करीब 25 परिवार स्वत: क्वारंटाइन में चले गए। अब करीब 100 परिवार एहतियात के तौर पर स्वत: क्वारंटाइन में हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की कि राष्ट्रपति भवन परिसर से एक कोरोना वायरस पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। उन्होंने कहा, ‘हां, राष्ट्रपति भवन परिसर से अब तक एक मामले की रिपोर्ट आई है।’ बहरहाल, अधिकारियों ने कहा कि मृतका परिसर में काम करने वाले एक सफाई कर्मी तथा जांच में पॉजिटिव आए व्यक्ति की मां है।

दूसरी ओर लोकसभा सचिवालय में कार्यरत एक सफाईकर्मी में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। सूत्रों के मुताबिक, संक्रमित वह व्यक्ति पिछले कई दिनों से कार्यालय नहीं गया था। उसे बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। जांच के बाद वह कोविड-19 से संक्रमित पाया गया। उसे सफदरजंग अस्पताल के में भर्ती कराया गया है। उसके परिवार के 11 सदस्यों की भी जांच की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.