Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus Hotspot List: दिल्ली में हॉटस्पॉट की संख्या हुई 80, ये रही पूरी लिस्ट

Delhi Coronavirus Hotspot List संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने रविवार को चार स्थानों को और सील कर हॉटस्पॉट घोषित कर दिया। इसके साथ अब हॉटस्पॉट की संख्या 80 हो गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 09:45 AM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 11:37 AM (IST)
Delhi Coronavirus Hotspot List: दिल्ली में हॉटस्पॉट की संख्या हुई 80, ये रही पूरी लिस्ट
Delhi Coronavirus Hotspot List: दिल्ली में हॉटस्पॉट की संख्या हुई 80, ये रही पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, जेएनएन। Delhi Coronavirus Hotspot List:  देश की राजधानी दिल्ली में जहां कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 2000 के पार चली गई है, तो वहीं हॉटस्पॉट की संख्या में तेजी से इजाफा हो रही है। आलम यह है कि दिल्ली के सभी 11 जिले रेड जोन में आ गए हैं।

loksabha election banner

जहां एक ओर कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने दिल्ली सरकार की नींद उड़ा दी है तो वहीं दूसरी ओर संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने रविवार को चार स्थानों को और सील कर हॉटस्पॉट घोषित कर दिया। इसके साथ ही अब हॉटस्पॉट की संख्या 80 हो गई है।

इधर सोमवार से इन इलाकों में रैपिड टेस्टिंग भी शुरू की जा रही है। रविवार को सील किए गए इलाकों में ठेकेवाली गली डीसी ऑफिस के सामने कापसहेड़ा, ईए ब्लॉक इंद्रपुरी, एबी ब्लॉक शालीमार बाग और चौथा तिलक नगर इलाके में तिलक विहार शामिल है।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य कर्मचारियों की सुरक्षा के मद्देनजर मोबाइल टेस्टिग वैन शुरू की है। इसके तहत अगर हॉटस्पॉट चिहिन्त किए गए इलाके में किसी भी व्यक्ति को अगर कोरोना के लक्षण हैं, तो उसका उसके घर पर ही जाकर नमूना लिया जा सकेगा।

शालीमार बाग में सील किए गए क्षेत्र में करीब 400 फ्लैट में दो हजार से अधिक लोग रहते हैं। दिल्ली सरकार के मुताबिक, हॉटस्पॉट क्षेत्रों में सोमवार से रैपिड टेस्टिंग किट से जांच की जाएगी। एक हफ्ते में इन सभी क्षेत्रों में 42 हजार लोगों की जांच का लक्ष्य है।

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में 26 लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं और सभी एक-दूसरे के घर आते-जाते रहते थे। यही वजह है कि एक शख्स के कोरोना संक्रमित होने के बाद सभी लोग इसकी चपेट में आ गए।

 

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार सुबह तक दिल्ली में कोरोना के अब कुल मामले 2003 हो चुके हैं। जिसमें से 1668 मरीजों का इलाज चल रहा है। इनमें से नौ अस्पतालों में 682 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। इसमें से 26 आइसीयू में हैं। छह मरीजों को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। 

दिल्ली में 183 कोरोना संक्रमित ऐसे हैं, जिनके बारे में यह पता नहीं चल पाया है, इन्हें कोरोना का संक्रमण का से मिला?

दिल्ली में कुल पीड़ितों में 1283 पीड़ितों की उम्र 50 साल से कम है तो मृतकों में 56 फीसद बुजुर्ग हैं। आंकड़े साफ बता रहे हैं कि बुजुर्ग ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं।  

दिल्ली के RML अस्पताल में 20 मरीजों की मौत हुई है, जो सबसे ज्यादा है। वहीं, 50 से अधिक डॉक्टर-स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

77. कापसहेड़ा

78. ईए ब्लॉक इंद्रपुरी

79. एबी ब्लॉक शालीमार बाग

80. चौथा तिलक नगर इलाके में तिलक विहार शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.