Move to Jagran APP

Coronavirus : दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में डॉक्टर-नर्स समेत कुल 21 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव

Coronavirus दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान (Delhi State Cancer Institute) में एक डॉक्टर नर्सिंग स्टाफ और एक सफाई कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 10:16 AM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 10:16 AM (IST)
Coronavirus : दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में डॉक्टर-नर्स समेत कुल 21 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव
Coronavirus : दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में डॉक्टर-नर्स समेत कुल 21 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव

नई दिल्ली, एएनआइ।Coronavirus : दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान (Delhi State Cancer Institute) में एक डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ और एक सफाई कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस तरह इस अस्पताल के 21 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, अस्पताल में भर्ती 19 मरीजों को सैंपल जांच के लिए भेजा गया है, जबकि अस्पताल स्टाफ से जुड़े 45 लोग होम क्वारंटाइन पर हैं।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि दिलशाद गार्डन का दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान कोरोना का हॉट स्पॉट बन चुका है। बुधवार को यहां कोरोना संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए। इनमें एक डॉक्टर और दो नर्सिग स्टाफ हैं। इससे पहले दो डॉक्टरों सहित कुल 18 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इन सभी को राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. बीएल शेरवाल ने इसकी पुष्टि की है। गौरतलब है कि कैंसर संस्थान के प्रिवेंटिव ऑनकॉलोजी विभाग में कार्यरत एक डॉक्टर सबसे पहले संक्रमित हुए थे। इसके बाद आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। इसे देखते हुए अस्पताल में कार्यरत सभी डॉक्टरों व नर्सिग स्टाफ के अलावा मरीजों की भी जांच कराई गई है। दरअसल, संक्रमण की चपेट में दूसरे विभाग में कार्यरत नर्सिग स्टाफ भी आए हैं जिनका उस डॉक्टर से संपर्क नहीं था। ऐसे में आशंका यह भी है कि किसी और से भी संक्रमण फैला है, जिसका अभी पता नहीं चल पाया है। यहां कार्यरत 65 डॉक्टर और नर्सिग स्टाफ के सैंपल लिए गए थे।

इसके अलावा 19 मरीजों की भी जांच हुई थी। अब संक्रमित कर्मचारी के परिवार के सदस्यों की भी जांच करवाई जा रही है। इस तरह से अब तक 150 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें जो रिपोर्ट आई हैं उनमें 21 संक्रमित हैं, जबकि अधिकतर की रिपोर्ट नेगेटिव है। अभी कई रिपोर्ट आनी बाकी है। आशंका है कि आने वाले दिनों में यह आंकड़ा और बढ़ सकता है। काम पर नहीं लौट रहे नर्सिग स्टाफ को चेतावनी जांच में नेगेटिव आने के बाद भी कुछ नर्सिेग स्टाफ डरे हुए हैं और वे काम पर आने के इच्छुक नहीं हैं।

ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने सभी को चेतावनी जारी कर दी है। काम पर नहीं लौटने वाले कर्मचारियों को बर्खास्त तक किया जा सकता है। टेस्ट के बाद ही दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित होंगे बचे हुए मरीज कैंसर संस्थान में अभी नौ मरीज भर्ती हैं। इनकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। रिपोर्ट नेगेटिव आई तो इन्हें निजी अस्पतालों में भर्ती किया जाएगा। वहीं पॉजिटिव पाए जाने पर राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में इलाज होगा। कई मरीजों को उनकी हालत को देखते हुए छुट्टी दे दी गई है, वहीं कुछ को निजी अस्पताल में भी भर्ती किया गया है। सभी मरीजों को हटाने के बाद ही कैंसर संस्थान को सैनिटाइज करने का काम शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.