Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना संक्रमण के दौर में फिलहाल दिल्ली में इन लोगों पर नहीं लगेगा जुर्माना, रहे निश्चिंत, करें सफर

Coronavirus दक्षिण दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट ने सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क न पहनने वालों के लिए तीन टीमों का गठन किया है। इसमें कहा गया है कि टीमें संबंधित उपमंडलों के तहसीलदारों की निगरानी में काम करेंगी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 04:49 PM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 04:49 PM (IST)
Coronavirus: सभी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क/कवर नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली में कोरोनावायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इसका संज्ञान लिया है साथ ही ये भी कहा कि इन दिनों जो लोग संक्रमित हो रहे हैं उनमें मामूली लक्षण पाए जा रहे हैं। ऐसे मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं है। अब डीडीएमए की गाइडलाइंस के अनुसार सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क/कवर को अपराध बना दिया गया है, दिल्ली में सभी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क/कवर नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

loksabha election banner

मगर अभी निजी गाड़ी में सफर करने वालों पर जुर्माना नहीं लगाया जा रहा है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से इस बारे में कोई गाइडलाइंस भी नहीं जारी की है। इसलिए आप अपने परिवार और मित्रों के साथ एक गाड़ी में आराम से सफर कर सकते हैं।

दक्षिण दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट ने सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क न पहनने वालों के लिए तीन टीमों का गठन किया है। इसमें कहा गया है कि टीमें संबंधित उपमंडलों के तहसीलदारों की निगरानी में काम करेंगी। दैनिक आधार पर जिले की समन्वय शाखा को जारी किए गए चालानों की संख्या की रिपोर्ट देंगे।

प्रत्येक टीम में जिले के अधिकारियों के अलावा 15 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक शामिल होंगे जो बाजारों जैसे सार्वजनिक स्थानों का दौरा करेंगे। दक्षिण पूर्व जिला मजिस्ट्रेट ईशा खोसला ने कहा कि संक्रमण में स्पाइक को देखते हुए Covid Protocal (सीओवीआईडी ​​​​प्रोटोकॉल) का सख्त अनुपालन लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करेंगे कि बाजारों जैसे भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन किया जाए, क्योंकि त्योहारों के कारण इस समय बाजार में अधिक भीड़ देखने को मिल रही है। उन्होंने बताया कि प्रवर्तन दल गठित किए जा रहे हैं और जरूरत पड़ने पर उनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सब डिवीजनों में टीमों की संख्या जमीन पर जरूरत पर निर्भर करती है, यह वर्तमान में 4-5 है।

अधिकारियों ने कहा कि कोविड ​​​​मामलों और दिल्ली में सकारात्मकता दर बढ़ने के साथ, जिले के अधिकारियों ने मास्क अनिवार्यता को सख्ती से लागू करने और उल्लंघन करने वालों को 500 रुपये का जुर्माना जारी करने के लिए टीमों का गठन करना शुरू कर दिया है।

राजस्व विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि मामलों में कमी के कारण जो ढिलाई हुई है, उसे ठीक किया जाए और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना सख्ती से लागू किया जाए।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने बताया कि दक्षिणी दिल्ली जिले द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, पिछले एक पखवाड़े में दिल्ली में कोविड ​​​​-19 संक्रमण की सकारात्मकता दर में वृद्धि हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.