Move to Jagran APP

COVID-19: दिल्ली में पहली बार एक ही दिन में कोरोना के 500 नए मामले, 6 लोगों की मौत

Coronavirus दिल्ली में एक ही दिन में कोरोना के पांच सौ नए मामले सामने आए। जबकि पिछले 24 घंटे में 6 मरीजों की मौत हो गई।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 01:13 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 03:12 PM (IST)
COVID-19: दिल्ली में पहली बार एक ही दिन में कोरोना के 500 नए मामले, 6 लोगों की मौत
COVID-19: दिल्ली में पहली बार एक ही दिन में कोरोना के 500 नए मामले, 6 लोगों की मौत

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्‍ली में सोमवार को कोरोना के 500 नए मामले आए। वहीं मरने वालों की संख्‍या 160 से बढ़कर 166 हो गई है। हालांकि राहत की बात यह रही कि पिछले 24 घंटे में 265 मरीज ठीक भी हुए हैं। दिल्ली में इससे पहले 500 कोरोना के नए मामले एक दिन ही दिन में नहीं आए थे। 

loksabha election banner

दिल्ली सरकार की तरफ से जारी जारी किए गए आंकड़े के अनुसार, राजधानी में अब कोरोना के 10554 मामले हो गए हैं। इसके साथ ही कोराना संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 6 लोगों की मौत भी हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इलाज के बाद अब तक 4750 कोरोना के मरीज ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही अब दिल्ली में 5638 कोरोना के एक्टिव मरीज हैं जिनका इलाज अस्पतालों में किया जा रहा है।

इससे पहले सोमवार को कोरोना संक्रमण के मामले में राजधानी दिल्ली ने दस हजार का आंकड़ा छू लिया था। वहीं 12 मरीजों की मौत की भी पुष्टि हुई थी। बता दें कि राजधानी में कोरोना का पहला मामला दो मार्च को सामने आया था और 30 अप्रैल तक कुल मामले 3515 थे। जबकि इस माह 18 दिनों में 6539 कोरोना से पीड़ित हुए और 101 मरीजों की मौत के मामले सामने आए। वहीं मई में यह आंकड़ा तेजी से बढ़ा है।

2250 मरीजों का घर पर इलाज

कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों को अस्पताल में भर्ती नहीं किया जा रहा है। अस्पतालों में सिर्फ गंभीर मरीज भर्ती किए जा रहे हैं। कोविड केयर सेंटरों में भी हल्के लक्षण वाले ज्यादा मरीज भर्ती नहीं किए जा रहे हैं। ज्यादातर मरीजों को घर पर ही होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है। 2250 मरीज घर में रहकर इलाज करा रहे हैं, जबकि अस्पतालों में 1772 मरीज भर्ती किए गए हैं।

दिल्ली में कोरोना के मरीजों के ठीक होने की दर राष्ट्रीय औसत से बेहतर

एक समय महाराष्ट्र के बाद राजधानी दिल्ली कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित थी। लेकिन, गुजरात व तमिलनाडु में संक्रमण तेजी से फैलने के बाद दिल्ली का स्थान अब चौथा हो गया है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से एक निश्चित गति से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। लेकिन, इसके साथ ही यहां कोरोना के मरीजों के ठीक होने की दर राष्ट्रीय औसत से बेहतर है।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि कोरोना के मामले यहां जरूर बढ़े हैं, लेकिन मरीजों के ठीक होने की दर भी राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ी है। देश में अब तक करीब 38.29 फीसद मरीज ठीक हुए हैं। वहीं दिल्ली में अभी तक 44.60 फीसद मरीज ठीक हुए हैं। अप्रैल में यह आंकड़ा 31.12 फीसद था। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में एक माह में करीब 13.48 फीसद की बढ़ोतरी हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.