Move to Jagran APP

Delhi News: दिल्ली-6 की थोक मार्केट का हरियाणा में होगा विस्तार, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी मंजूरी

Delhi News पहले हरियाणा सरकार कुंडली व राई क्षेत्र में विकसित मार्केट क्षेत्रों की नीलामी के आधार पर बिक्री करने की नीति बना चुकी थी। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल किराना की थोक मार्केट के लिए वेयरहाउस पालिसी के तहत अलग क्षेत्र विकसित करने को भी तैयार हैं।

By Jagran NewsEdited By: Pradeep Kumar ChauhanPublished: Tue, 29 Nov 2022 03:51 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 03:51 PM (IST)
Delhi News: थोक मार्केट एसोसिएशन भी दिल्ली के मास्टर प्लान 2041 को लेकर चिंतित हैं।

नई दिल्ली  [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा सरकार ने दिल्ली-6 की अंतरराष्ट्रीय थोक मार्केट का हरियाणा में विस्तार करने के लिए व्यापारियों की मांगों पर सैद्धांतिक सहमति दे दी है। अब दिल्ली-6 यानी चांदनी चौक, चांदनी चौक स्थित विभिन्न कूचा-नटवा, भागीरथ पैलेस, सदर बाजार, नई सड़क, चावड़ी बाजार, खारी बावली, नया बाजार, कश्मीरी गेट, अजमेरी गेट, मोरी गेट स्थित विभिन्न थोक मार्केट के लिए हरियाणा में एसोसिएशन के माध्यम से भी जमीन आवंटन का काम हो सकेगा।

loksabha election banner

पहले हरियाणा सरकार कुंडली व राई क्षेत्र में विकसित मार्केट क्षेत्रों की नीलामी के आधार पर बिक्री करने की नीति बना चुकी थी। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल किराना की थोक मार्केट के लिए वेयरहाउस पालिसी के तहत अलग क्षेत्र विकसित करने को भी तैयार हैं। मुख्यमंत्री के इस आश्वासन के बाद किराना मार्केट के थोक व्यापारियों की एसोसिएशन ने राहत की सांस ली है। व्यापारी चाहते हैं कि उन्हें औचंदी बार्डर से खरखौदा तक कहीं भी मार्केट के लिए प्लाट विकसित करके दिए जाएं।

कारोबारी संगठन ने देखी जमीन

हालांकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने व्यापारियों को साफ कर दिया है कि वह हरियाणा सरकार में जनता की तरफ से ट्रस्टी हैं। सरकार को नुकसान न हो और व्यापारियों को दिल्ली के नजदीक मार्केट की उपयुक्त दर पर जगह मिल जाए, इसी नीति के तहत समन्वय बनाया जाएगा। बता दें, इलेक्ट्रिक सामान की थोक मार्केट भागीरथ पैलेस के कुंडली में विस्तार को लेकर पहले से बातचीत चल रही है। यहां के कारोबारी संगठन ने वहां जमीन देखी है। दुकानदारों से आवेदन भी लिए गए हैं। जल्द से इसके परवान चढ़ने की उम्मीद है। हालांकि, हरियाणा में विस्तार को लेकर खारी बावली में व्यापारियों के बीच ही विवाद है, इसलिए पिछले छह साल से यह परवान नहीं चढ़ सकी है।

दिल्ली के मास्टर प्लान 2041 को लेकर चिंतित

मनोहर से मुलाकात के बाद एक बार फिर जब यह मामला गर्माया तो दिल्ली किराना कमेटी के अध्यक्ष के इस्तीफे से मामले का पटाक्षेप हुआ था। दिल्ली की थोक मार्केट एसोसिएशन को यह जमीन हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं बुनियादी ढांचा विकास निगम (एचएसआइआइडीसी) की तरफ से आफर की जा रही है। थोक मार्केट एसोसिएशन भी दिल्ली के मास्टर प्लान 2041 को लेकर चिंतित हैं।

थोक मार्केट के दम पर दिल्ली कारोबार का हब

इसमें दिल्ली के थोक व्यापारियों को अपने गोदाम स्थानांतरित करने ही होंगे। इसलिए व्यापारी चाहते हैं कि वे अपने गोदाम के आसपास ही अपने कारोबार को स्थानांतरित कर लें। व्यापारियों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को यह भी बताया कि अभी तक इन थोक मार्केट के दम पर दिल्ली कारोबार का हब बनी हुई है। यदि हरियाणा सरकार व्यापारियों को सहूलियत देगी तो निश्चित तौर पर हरियाणा दिल्ली की तरह न सिर्फ कारोबार का हब बनेगा बल्कि राजस्व एकत्रीकरण में भी कीर्तिमान स्थापित करेगा।

ये भी पढे़ं-

MCD Election 2022: सीएम अरविंद केजरीवाल का ऐलान, एमसीडी चुनाव जीते तो RWA को मिलेगा फंड

Road Safety with Jagran: छात्रों को पढ़ाया यातायात नियमों का पाठ, कहा- रेड लाइट होने पर ही पार करें सड़क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.