Move to Jagran APP

कैंपस 1 उद्घाटन करने वाले 2: विवाद के बीच केजरीवाल और LG दोनों ने किया शुभारंभ, VIDEO में दिखी सियासी तनातनी

IP University East Campus inauguration आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस के उद्घाटन को लेकर विवाद के बीच आज गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने इस कैंपस का शुभारंभ किया है।

By Abhishek TiwariEdited By: Abhishek TiwariPublished: Thu, 08 Jun 2023 07:43 AM (IST)Updated: Thu, 08 Jun 2023 11:52 AM (IST)
कैंपस 1 उद्घाटन करने वाले 2: विवाद के बीच केजरीवाल और LG दोनों ने किया शुभारंभ, VIDEO में दिखी सियासी तनातनी
केजरीवाल और LG दोनों ने आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस का शुभारंभ किया

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। केजरीवाल सरकार और राजनिवास के बीच विभिन्न मुद्दों पर टकराव लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा मामला आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस के उद्घाटन से जुड़ा है।

loksabha election banner

विवाद के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आज गुरुवार को सूरजमल विहार स्थित गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ (आईपी) विश्वविद्यालय के पूर्वी कैंपस का शुभारंभ किया है। इस दौरान दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी भी मौजूद रहीं। 

ये देश का बेस्ट कैंपस- सीएम केजरीवाल

आईपी यूनिवर्सिटी के उद्घाटन अवसर पर सीएम केजरीवाल ने लोगों को संबोधित करते हुए ईस्ट कैंपस को देश का बेस्ट कैंपस बताया। सीएम ने इसके लिए खासतौर पर पूर्वी दिल्ली के लोगों को बधाई दी है।

आज आईपी यूनिवर्सिटी का ईस्ट कैंपस देश को समर्पित किया जा रहा है। यह खूबसूरत कैंपस है। सुविधा और संरचना के हिसाब से ये देश का बेस्ट कैंपस है। ईस्ट में इस तरह का कैंपस नहीं था। यहां रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। 7-8 सालों में दिल्ली में बदलाव आए हैं। जिनके पास पैसा है, वह अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल-कॉलेज में पढ़ाते हैं। हमने इंफ्रास्ट्रक्चर और परिणाम के तौर पर 12वीं तक की शिक्षा का मॉडल पेश किया है।

उन्होंने कहा कि इसमें करीब ढाई हजार बच्चे शिक्षा लेंगे। दिल्ली में 12वीं तक अच्छी शिक्षा है और अब 12वीं के बाद कि शिक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है। आज युवाओं की सबसे महत्वपूर्ण मांग नौकरी की है। हमें लोगों को ऐसी शिक्षा देनी होगी जो रोजगार दे। इस कैंपस में इनोवेशन, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि की पढ़ाई होगी, मुझे यकीन है यहां से निकलने वाले हर युवा को नौकरी मिलेगी। अब हमें नौकरी देने वाला भी बनाना है।

स्मृति ईरानी ने रखी थी इस कैंपस की आधारशिला- एलजी

वहीं, एलजी ने आईपी यूनिवर्सिटी के उद्घाटन अवसर पर बोलते हुए कहा कि 2014 में तत्कालीन केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी ने इसकी नींव रखी थी। उन्होंने छात्रों से कहा कि वैसे तो हमें वक्त भी सिखाता है और शिक्षक भी, लेकिन फर्क बस इतना है कि शिक्षक सिखाकर परीक्षा लेते हैं और वक्त परीक्षा लेकर सीख देता है।

2012 में इस कैंपस को बनाने की कल्पना हुई थी और 2014 में तत्कालीन केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी ने इसकी नींव रखी। यह कैंपस 378 करोड़ की लागत से बना है। हमने इतनी खूबसूरत बिल्डिंग बना दी है, लेकिन अब आप शिक्षकों को अपने छात्रों को ऐसे संस्कार और शिक्षा देना है, जिससे वह अंधकार से लड़ सकें। जब छात्र अंधकार से लड़ने का प्रयास करेंगे तो, सही मायने में इस यूनिवर्सिटी और कैंपस का उपयोग होगा। हमें इस यूनिवर्सिटी कैंपस को इस तरह बनाना है कि बाहर से बच्चे आकर यहां पढ़ें।

बहुत खुश हूं शिक्षा राजनीति का मुद्दा बना- शिक्षा मंत्री आतिशी

आईपी यूनिवर्सिटी के उद्घाटन अवसर पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि जब उन्होंने इंटरनेट मीडिया पर आईपी यूनिवर्सिटी की फोटो पहली बार पोस्ट कि तब लोगों ने पूछा कि क्या यह न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी का कैंपस है, तो उन्होंने कहा कि नहीं ये दिल्ली की सरकारी यूनिवर्सिटी का कैंपस है।

इस देश का हर व्यक्ति चाहता है देश विश्वगुरु बनें। यह देश फ्लाईओवर या ब्रिज बनाने या फिर से प्लेन उड़ाने से नहीं नहीं बल्कि देश विकसित होगा अच्छी शिक्षा मिलने से और दिल्ली सरकार शिक्षा के क्षेत्र में ही अभूतपूर्व कार्य कर रही है। हमने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व शिक्षा पर बहुत काम किया। हमने विश्वस्तरीय स्कूल और कॉलेज बनाए और गरीब बच्चों को भी विश्वस्तरीय शिक्षा से जोड़ा है।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने CM केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

इस दौरान भाजपा नेता व कार्यकर्ताओं ने गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस के बाहर सीएम केजरीवाल को काले झंडे दिखाकर और मोदी-मोदी के नारे लगाकर विरोध जताया है।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने घोषणा की थी कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आईपी यूनिवर्सिटी के इस कैंपस का उद्घाटन करेंगे, तो वहीं राजनिवास ने एक बयान जारी कर कहा था कि इसके उद्घाटन के लिए एलजी वीके सक्सेना से समय मांगा गया था और एलजी ही कैंपस का उद्घाटन करेंगे।

388 करोड़ की लागत से 19 एकड़ में बना कैंपस

इसे लेकर कल बुधवार को शिक्षा मंत्री आतिशी ने पत्रकार वार्ता में बताया था कि 388 करोड़ की लागत से 19 एकड़ में बने आईपी के पूर्वी कैंपस में 2400 विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी। कैंपस में 21वीं सदी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं।

इन पाठ्यक्रमों की होगी पढ़ाई

इसमें रोबोटिक्स, आटोमेशन, डिजाइन एंड इनोवेशन जैसे पाठ्यक्रमों के साथ विद्यार्थियों को रोजगार के लिए तैयार किया जाएगा। विद्यार्थियों के लिए बीटेक इन रोबोटिक्स एंड आटोमेशन, बीटेक इन एआइ एवं डेटा साइंस, बीटेक इन एआई व मशीन लर्निंग और बेचलर इन डिजाइन जैसे कोर्स पढ़ाए जाएंगे।

— Atishi (@AtishiAAP) June 6, 2023

कैंपस में नौ मंजिला अकादमिक ब्लाक

उन्होंने बताया था कि कैंपस में नौ मंजिला अकादमिक ब्लाक और सात मंजिला एक मुख्य अकादमिक ब्लाक है, जहां केंद्रीय पुस्तकालय, इन्क्यूबेशन सेंटर, लेक्चर थिएटर, कक्षाएं, शानदार आडिटोरियम, इंडोर स्पोर्ट्स हाल और रेजिडेंशियल आवासीय कांप्लेक्स हैं। स्पोर्ट्स हाल के साथ दो टेनिस कोर्ट और एक फुटबाल फील्ड भी बनाया जा रहा है।

अपने लिए खुद बिजली पैदा करेगा कैंपस

इस हाइटेक परिसर का निर्माण पांच स्टार रेटिंग के मानकों के साथ किया गया है। ये शून्य ऊर्जा खपत वाला कैंपस है। मुख्य अकादमिक ब्लाक के छत में सोलर पैनल लगाए गए हैं। यहां बिजली की खपत कम होगी, साथ ही कैंपस अपने लिए खुद बिजली उत्पादित करेगा।

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) June 8, 2023

इस इको-फ्रेंडली कैंपस में जीरो-सीवर डिस्चार्ज के साथ, जल संरक्षण भी किया जाएगा और कैंपस में इस्तेमाल होने वाले पानी का उपचार समाधान करके बागवानी में इस्तेमाल किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.