नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली-एनसीआर के पांच हजार से ज्यादा सार्वजनिक शौचालयों के बीच स्वच्छ शौचालय प्रतियोगिता बुधवार से शुरू हो गई है। एक महीने तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में शौचालयों के उपयोगकर्ताओं के फीडबैक और स्वच्छता के मापदंड पर खरा उतरने की शर्त है। यह प्रतियोगिता कुल नौ निकायों के बीच हो रही है। इसका शंखनाद स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक प्रवीण प्रकाश ने लुटियंस दिल्ली में शौचालयों को गूगल मैप पर देखने की सुविधा शुरू करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में किया।

नौ निकायों के बीच होगी प्रतिस्पर्धा

प्रवीण प्रकाश ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत आयोजित हो रही यह स्वच्छ शौचालय प्रतियोगिता 12 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगी। अंत में सबसे साफ-स्वच्छ शौचालय को पुरस्कृत भी किया जायेगा। इस दौरान दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सभी नौ नगर निकायों (उत्तरी, पूर्वी, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद, दिल्ली छावनी बोर्ड, गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा नगर निगमों) के बीच होगा। इस दौरान यहां स्थित शौचालयों में एक लाख साबुन वितरित की जाने की योजना भी है।

गूगल पर देख सकेंगे शौचालय

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद अध्यक्ष नरेश कुमार ने लुटियंस दिल्ली स्थित रफी मार्ग पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि कोई भी शख्स अब गूगल मैप पर अपने सबसे निकटतम शौचालय को ढूंढ सकता है। इसके अंतर्गत पेट्रोल पंपों, शॉपिंग मॉल, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर स्थित सभी शौचालयों को शामिल किया गया है। अब तक 5000 से अधिक शौचालय गूगल मैप से जुड़ चुके हैं।

शौचालयों पर फीडबैक देने की भी सुविधा होगी, जिसके आधार पर ही स्वच्छ शौचालयों को पुरस्कृत किया जाएगा। जनता द्वारा प्राप्त सभी प्रतिक्रियाओं और सुझावों के आधार पर 15 से 21 अगस्त के बीच एक श्वेत पत्र भी जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: स्वामी ओम के साथ मंगल को अमंगल, महिलाओं ने फिर दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

Posted By: Amit Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप