Move to Jagran APP

क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, बाजार में खरीदारी के लिए बढ़ रही चहलकदमी

खान मार्केट समेत दिल्ली के प्रमुख चर्च के बाहर खरीदारी के लिए लोग परिवार के साथ पहुंच रहे हैं। इसके अलावा चर्च को भी विशेष रूप से सजाया जा रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 02:59 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 02:59 PM (IST)
क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, बाजार में खरीदारी के लिए बढ़ रही चहलकदमी
क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, बाजार में खरीदारी के लिए बढ़ रही चहलकदमी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। क्रिसमस के नजदीक आते ही बाजारों में इन दिनों चहल पहल बढ़ गई है। यही कारण है कि लोग साज सज्जा के सामान के साथ-साथ गिफ्ट आइटम की भी खरीदारी करने के लिए बाजारों का रूख कर रहे हैं। खान मार्केट समेत दिल्ली के प्रमुख चर्च के बाहर खरीदारी के लिए लोग परिवार के साथ पहुंच रहे हैं। इसके अलावा चर्च को भी विशेष रूप से सजाया जा रहा है। रात के समय रोशनी से नहाते चर्च का नजारा भी देखते ही बन रहा है।

loksabha election banner

सप्ताह भर पहले से तैयारी शुरू

खान मार्केट स्थित दुकानदार मुकेश गोयल ने बताया कि क्रिसमस के नजदीक आते ही सप्ताह भर पहले इसकी तैयारियों को लेकर खरीदारी शुरू हो जाती है। इसमें यीशु के पोस्टर से लेकर सितारें, टियारा, कृत्रिम पेड़, सेंटा ड्रैस, फ्लॉवर रिंग व लाइट समेत अन्य सामान बिकता है।

विभिन्न प्रकार के कृत्रिम पेड़ों की रहती है मांग

क्रिसमस के अवसर पर बाजार में विभिन्न प्रकार के कृत्रिम पेड़ उपलब्ध हैं। इसमें ग्रीन ट्री, स्नो ट्री, व्हाइट ट्री, अमेरिकन पाइ, कैनेडियन पाइ, फ्रेश ब्लूम पाइ, मिडल पाइ समेत ऑर्नामेंटेड ट्री मांग रहती है।

इधर दक्षिणी दिल्ली के बाजार क्रिसमस के लिए पूरी तरह सज चुके हैं। जगह-जगह क्रिसमस ट्री, सांता क्लॉज की ड्रेस और अन्य सजावटी सामान से बाजार भरे हुए हैं। साथ ही बेकरी शॉप्स ने भी अलग-अलग प्रकार के केक बनाकर क्रिसमस के स्वागत के लिए तैयार हैं।

लोग भी तैयारी में जुटे

लोग क्रिसमस की खरीदारी में जुटे हुए हैं। लाजपत मार्केट, जीके मार्केट समेत तमाम छोटे-बड़े बाजारों में रौनक बढ़ गई है। हर जगह क्रिसमस से जुड़े सामान की अलग-अलग वेराइटी और रेंज मौजूद है। क्रिसमस ट्री और सांता क्लॉज की ड्रेस क्रिसमस के त्योहार का सबसे महत्वपूर्ण होता है। कई देशों में क्रिसमस ट्री को खास किस्म के पेड़ों की शाखाओं से बनाया जाता है। हालांकि, बाजार में आर्टिफिशियल क्रिसमस ट्री ही उपलब्ध हैं जो एक फुट से लेकर 10 फुट तक लंबे बनाए जाते हैं। कई जगह इनसे भी ऊंचे क्रिसमस ट्री मिल रहे हैं, जिनकी कीमत 250 रुपये से लेकर 25 हजार तक है। क्रिसमस ट्री में इलेक्ट्रिक लाइट का भी विकल्प बाजार में मौजूद है। इनमें रंगीन लाइटिंग्स और तरह-तरह की झालर शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.