Move to Jagran APP

सरकारी हों या प्राइवेट कर्मचारी, मतदान के लिए मिलेगा अवकाश; नहीं कटेगी सैलरी, आदेश जारी

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव के मतदान में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer सीईओ) पी कृष्णमूर्ति ने चुनाव आयोग के निर्देश पर अमल की घोषणा करते हुए मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश घोषित की है। इसलिए दिल्ली में 25 मई को मतदान के दिन कर्मचारियों को सवैतनिक अवकाश (Paid Leave) मिलेगा।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Published: Sun, 14 Apr 2024 09:01 PM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2024 09:01 PM (IST)
सरकारी हों या प्राइवेट कर्मचारी, मतदान के लिए मिलेगा अवकाश; नहीं कटेगी सैलरी, आदेश जारी
सरकारी हों या प्राइवेट कर्मचारी, मतदान के लिए मिलेगा अवकाश

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मतदान में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer, सीईओ) पी कृष्णमूर्ति ने चुनाव आयोग के निर्देश पर अमल की घोषणा करते हुए मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश घोषित की है। इसलिए दिल्ली में 25 मई को मतदान के दिन कर्मचारियों को सवैतनिक अवकाश (Paid Leave) मिलेगा।

loksabha election banner

सीईओ कार्यालय का कहना है कि यह आदेश सार्वजनिक क्षेत्र के साथ निजी क्षेत्र कर्मचारियों के लिए भी लागू होगा। इस आदेश का पालन नहीं करने पर नियोक्ताओं पर प्रविधान के अनुसार जुर्माना के साथ-साथ सजा भी हो सकती है।

कर्मचारी वोट के लिए सवैतनिक अवकाश का हकदार

सीईओ कार्यालय का कहना है कि मतदान के दिन वोट देने के अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने के लिए कर्मचारी सवैतनिक अवकाश के हकदार हैं। इसलिए निजी क्षेत्र को भी इस आदेश पर अमल सुनिश्चित करना होगा।

दिल्ली-एनसीआर के सभी कर्मियों के लिए

दिल्ली में काम करने वाले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में स्थित उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के शहरों के मतदाताओं को भी उनके मतदान की तिथि के अनुसार, उन्हें दिल्ली में अवकाश मिलेगा। इसी तरह एनसीआर के शहरों में काम करने वाले दिल्ली के मतदाताओं को राष्ट्रीय राजधानी में मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश देना होगा।

सीईओ कार्यालय का कहना है कि इस पहल का मकसद मतदान में मतदाताओं की भागीदारी को सुविधाजनक बनाना और उन्हें मतदान के प्रति जागरूक करना है, ताकि अधिक से अधिक मतदान हो सके। सीईओ पी. कृष्णमूर्ति ने युवाओं से इस अवसर का इस्तेमाल कर चुनाव के दिन मतदान अवश्य करने की अपील की है। ताकि से अधिक से अधिक मतदान हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.