Move to Jagran APP

Chandni Chowk Fire: दो दिन बाद भी पूरी तरह नहीं बुझी भागीरथ इलेक्ट्रिक मार्केट में लगी आग, LG ने लिया जायजा

Fire at Old Delhis electronic market चांदनी चौक स्थित भगीरथ पैलेस मार्केट में बृहस्पतिवार को लगी भीषण आग पर शनिवार सुबह तक भी काबू नहीं पाया जा सका है। आग के चलते दुकानदारों को भारी आर्थिक नुकसान की बात कही जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavPublished: Fri, 25 Nov 2022 08:27 AM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 10:19 AM (IST)
Chandni Chowk Fire: दो दिन बाद भी पूरी तरह नहीं बुझी भागीरथ इलेक्ट्रिक मार्केट में लगी आग, LG ने लिया जायजा
आग से लाखों का नुकसान होने का अंदेशा जताया जा रहा है।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Fire at Old Delhi's Electronic Market दिल्ली के भागीरथ पैलेस स्थित इलेक्ट्रानिक मार्केट में बृहस्पतिवार रात को तीन इमारतों में भीषण आग लग गई, जिससे करीब 100 से अधिक दुकानें चपेट में आग गईं। आग की वजह से एक इमारत का कुछ हिस्सा टूट कर गिर गया। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन दुकानों में रखा सामान जल कर राख हो गया। दमकल की 31 गाड़ियां आधी भर आग पर काबू पाने का प्रयास करती रहीं। शनिवार सुबह तक भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका।

loksabha election banner

एलजी ने किया हादसा स्थल का दौरा

शनिवार को एलजी विनय कुमार सक्सेना ने भागीरथ पैलेस, चांदनी चौक में आग लगने वाली जगह का दौरा किया, जहां अभी कूलिंग का काम चल रहा है। बताया जा रहा है कि लटकते तारों, पुरानी इमारतों, पानी की कमी और संकरी गलियां आग बुझाने में मुश्किलें खड़ी कर रही हैं। एलजी ने आग के हादसों को रोकने के लिए प्रभावी ढंग से कदम उठाने के लिए एक समिति का गठन किया है, जो 30 दिनों के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

100 से अधिक दुकानें जलीं

आग से 15 इमारतें और 100 से अधिक दुकानें जलकर खाक हो गई हैं। दमकल अधिकारियों का कहना है कि तीन इमारतें अभी भी आग की चपेट में हैं। राहत बचाव कार्य जारी है। पानी मारने से जर्जर इमारतों के हिस्से गिर रहे हैं। इससे आग को पूरी तरह बुझाने में अभी एक दिन का समय और लग सकता है।

बिजली के तारों की वजह से लगी आग

संकरी गलियां होने के चलते राहत बचाव कार्य करने में बाधाएं आ रही है। वहीं इलाके में हर तरफ धुंआ फैला हुआ था। बचाव कार्य के बीच मार्केट के अन्य हिस्सों को भी बंद रखा गया। शुरुआती जांच में सामने आया है कि आग बिजली की तार में शार्ट सर्किट की वजह से लगी। हालांकि अभी इसकी जांच चल रही है। चांदनी चौक की भागीरथ मार्केट में इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रानिक्स सामान की दुकानें हैं।

बृहस्पतिवार रात 9.19 बजे मार्केट की एक दुकान में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग ने एक के बाद एक कई दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। ऊंची-ऊंची लपटों के बीच धमाकों की आवाजें भी आने लगी। सूचना मिलते ही दमकल की 18 गाड़ियों को भेजा गया। लेकिन आग की भयावहता को देखते हुए इसे सीरियस कैटेगरी की आग घोषित कर दिया गया। पुलिस के अलावा दमकल विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

स्थानीय लोगों ने बताया कि आग दुकान नंबर-1868 में लगी, इसके बाद 15 छोटी बड़ी इमारतों में फैल गई। एक इमारत में 30 से अधिक दुकानें और गोदाम हैं। आग लगने के बाद पुरानी इमारत होने की वजह से उसके हिस्से गिरने शुरू हो गए। जिसकी वजह से दमकल कर्मी बाहर से ही आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग का कहना है कि आग पर पूरी तरह से नियंत्रण पाने में एक दिन लग सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.