Move to Jagran APP

अब स्ट्रीट पोल बताएंगे चांदनी चौक का इतिहास, सुंदरता ऐसी की बस निहारते रह जाएंगे आप

15 माह से चल रहे चांदनी चौक के पुनर्विकास के कार्य ने तकरीबन पहला पड़ाव पूरा कर ही लिया है। अब जल्‍द ही इसे लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 07:52 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 07:52 PM (IST)
अब स्ट्रीट पोल बताएंगे चांदनी चौक का इतिहास, सुंदरता ऐसी की बस निहारते रह जाएंगे आप

नई दिल्ली [ नेमिष हेमंत]। चांदनी चौक के लोगों के साथ ही पुरानी दिल्ली आने वाले खरीदारों और पर्यटकों के लिए राहत भरी खबर है। 15 माह से चल रहे चांदनी चौक के पुनर्विकास के कार्य ने तकरीबन पहला पड़ाव पूरा कर ही लिया है। पहले पड़ाव में लाल किला के सामने से फव्वारा चौक तक की नॉन मोटर व्हीकल (एनएमवी) लेन पैदल यात्रियों के लिए खोल दिया गया है। हालांकि, इसको अंतिम रूप देने का काम जारी है।

loksabha election banner

लाल पत्‍थरों से तराशा जा रहा

दोनों ओर की सड़क को लाल पत्थरों को तराश कर बनाया जा रहा है। बीच में सेंट्रल वर्ज बनाया जा रहा है। सड़क के दोनों किनारे पर बिजली के बाक्स लगाए जा रहे हैं। वहीं, बीच में ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। जगह-जगह फायर हाइड्रेंड भी लगाए गए हैं, ताकि आग लगने की स्थिति पर तत्काल काबू पाया जा सके।

जल्‍द ही पूरी तरह खोल दिया जाएगा

परियोजना से जुड़े लोगों के मुताबिक जल्द ही इस चरण का काम पूरा कर इस सड़क को पूरी तरह से खोल दिया जाएगा। कार्यदायी एजेंसी शाहजहांनाबाद पुनर्विकास निगम (एसआरडीसी) के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली में 24 घंटे निर्माण कार्य को मंजूरी देने से अब इस परियोजना को भी पूरा करने में तेजी आएगी।

सुप्रीम कोर्ट ने 50 दिनों तक वायु प्रदूषण के कारण लगाई थी रोक

अक्टूबर से तकरीबन 50 दिनों तक वायु प्रदूषण के चलते सुप्रीम कोर्ट ने पूरी दिल्ली में निर्माण कार्यो पर रोक लगा दी थी। बाद में भी मंजूरी देते हुए रात में निर्माण कार्य पर रोक जारी रखी, जिसे भी शुक्रवार को हटा दिया गया है। प्रतिबंध हटने के बाद काम को गति देने के लिए एजेंसियों की जल्द ही बैठक होगी। माना जा रहा कि मार्च तक दोनों तरफ की सड़कों का काम पूरा कर लिया जाएगा।

स्ट्रीट पोल बताएंगे चांदनी चौक का इतिहास

दिल्ली का सबसे पुराना शहर हाईटेक होगा। इसमें अनगिनत गलियां, कूचे, कटरे और हवेलियां हैं, जिनका अपना विशिष्ट इतिहास और पहचान है जिनके बारे में बताने वाले कम ही लोग मिलेंगे। लेकिन अब इन जगहों के बारे में मुश्किलें नहीं आएंगी। बस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। सारी जानकारी स्मार्ट फोन पर आ जाएगी। इनके सामने लगे स्ट्रीट पोल पर क्यूआर कोड लगाए जाएंगे। स्ट्रीट पोल भी हेरिटेज लुक वाले लगाए जा रहे हैं।

हरित चांदनी चौक में आपका स्वागत है..

पुनर्विकास की परियोजना पूरी होने के बाद चांदनी चौक में हरियाली नजर आएगी। सड़क के दोनों ओर हरित पट्टी बनाई गई है। वहीं, सेंट्रल वर्ज पर भी हरियाली के लिए जगह छोड़ी गई है। यहीं नहीं, पत्थरों के बड़े-बड़े गमले भी विशेष तौर पर लाए गए हैं जिनमें पौधे लगाए जाएंगे। पौधे लगाने का काम जारी है। इस बारे में वहां मौजूद लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के सुपरवाइजर प्रेमचंद ने बताया कि गमलों में जहां बोगन बेलिया लगाई जाएंगी, वहीं हरित लेन में लाल दुरंता समेत अन्य पौधे लगाए जा रहे हैं। खास बात कि पुरानी दिल्ली में दशकों पुराने पेड़ मौजूद हैं। उन्हें भी छेड़ा नहीं गया है, बल्कि उन्हें व्यवस्थित किया जा रहा है।

तारों को किया जा रहा भूमिगत

1 दिसंबर 2018 से शुरू चांदनी चौक के पुनर्विकास परियोजना को पूरा करने का नया लक्ष्य 31 मई 2020 रखा गया है। कुल 65.63 करोड़ रुपये की परियोजना में पानी के पाइप लाइन को बदलने के साथ सीवर लाइन दुरुस्त किया जा रहा है। वहीं, सेंट्रल वर्ज में 23 ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए हैं। बिजली के साथ टेलीफोन, इंटरनेट व सीसीटीवी के तारों को भूमिगत किया जा रहा है। मोटर वाहन रहित सड़क बनाने के साथ फुटपाथ को भी दुरुस्त किया जाना है। टाउन हॉल तक लगभग सड़क का काम पूरा हो गया है। सड़क का काम पूरा होने के बाद फुटपाथ को दुरुस्त किया जाएगा। चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय भार्गव ने उम्मीद जताते हुए कहा, सुप्रीम कोर्ट से निमार्ण कार्य पर प्रतिबंध हटने के बाद काम में तेजी आने की उम्मीद है। हो सकता है मार्च तक सड़क बना दी जाए।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.