Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: बुराडी फांसीकांड: एक और खुलासा, ललित, टीना व प्रियंका की थी बड़ी भूमिका

पुलिस सूत्रों के मुताबिक यह पूजा ललित ने प्रियंका की परेशानियों को दूर करने के लिए की थी। उसकी शादी सही तरीके से हो सके और अन्य परेशानियों को दूर किया जा सके।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 06:18 AM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 10:01 AM (IST)
EXCLUSIVE: बुराडी फांसीकांड: एक और खुलासा, ललित, टीना व प्रियंका की थी बड़ी भूमिका
EXCLUSIVE: बुराडी फांसीकांड: एक और खुलासा, ललित, टीना व प्रियंका की थी बड़ी भूमिका

नई दिल्ली (संजय सलिल)। दिल्ली के बुराड़ी इलाके में एक ही परिवार के 11 सदस्यों के एकसाथ आत्महत्या मामले में सनसनीखेज बात सामने आई है। दरअसल, इस घटना से जुड़ा एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। इसमें साफ देखा जा सकता है कि कैसे इस तथाकथित मोक्ष के अनुष्ठान के लिए परिवार का छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा सदस्य शामिल था। सीसीटीवी में साफ नजर आ रहा कि घर के बच्चे जहां रस्सी ला रहे हैं वहीं घर की छोटी बहू गिनकर छह स्टूल खरीदकर ला रही है। यह भी पता चला है कि इस पूरे प्रकरण में ललित, उसकी पत्नी टीना और बेटी प्रियंका ज्यादा अहम भूमिका में थे। प्रियंका रजिस्टर में वही लिखती थी, जो ललित लिखवाता था।

loksabha election banner

ललित के साथ पत्नी टीना भी अनुष्ठान में सहभागी

ऐसे में कहा जा रहा है कि इस घटना के संदर्भ में मिले 11 रजिस्टर और 200 पेज पर लिखी बातें सामूहिक आत्महत्या की थ्योरी की ओर ही इशारा कर रही हैं। जांच कर रही क्राइम ब्रांच के सूत्रों की मानें तो कमरे में से एक से हाथों से लिखा हुआ 2007 का एक रजिस्टर बरामद है। क्राइम ब्रांच के अधिकारियों के मुताबिक, रजिस्टर में जिस तरह की बातें लिखी हुई है उससे लग रहा है कि ललित व उसकी पत्नी टीना ने ही सभी लोगों की जान ली है, जिसे बरगद (बड़) पूजा का बहाने एक अनुष्ठान का नाम दिया गया था।

पुलिस को मिले तीसरे रजिस्टर में ललित खुद स्वीकार रहा है कि मन में धारणा आती थी कि घर के काम क्यों नहीं हो रहे हैं। काम में रुकावट आ रही है। घर के लोग प्रायश्यित नहीं करते। घर में इतनी ईश्वरी शक्ति है कि पुरानी दुकान नहीं हो जाएगी।

मामले की जांच कर रही क्राइम ब्रांच की टीम को सामूहिक आत्महत्या के दूसरे दिन यानी सोमवार को ही मृतकों के मकान से एक और रजिस्टर मिला था। सूत्रों के अनुसार रजिस्टर में लिखी बातों का लगातार अध्ययन किया जा रहा है। जांच से यह पता चला है कि रजिस्टर में लिखावट ललित की है। लेकिन, इसकी पुष्टि के लिए फॉरेंसिक जांच के लिए उन्हें भेजा जाएगा। अब तक पुलिस को 11 रजिस्टर मिल चुके हैं। सभी रजिस्टर करीब साठ-साठ पेज के हैं। पुलिस के अनुसार सभी रजिस्टर के सभी पेज पूरी तरह से भरे नहीं हैं। इनमें तारीख के अनुसार बातें लिखी हुई हैं। लेकिन कहीं 15 दिनों के अंतराल पर लिखावट मिली है तो कहीं दो से पांच दिन पर। हालांकि कहीं-कहीं दो तीन दिनों तक लगातार लिखावट भी मिली हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जो रजिस्टर मिले हैं, उनमें धर्म, आध्यात्मिक बातों के अलावा साधना क्रिया आदि की बातें ही लिखी हैं। हालांकि पुलिस ने किसी तांत्रिक या बाबा को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की बात से इन्कार किया है।

डेढ़ साल पूर्व उज्जैन में ललित ने की थी पूजा

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को ललित से जुड़ी एक अहम जानकारी हाथ लगी है। क्राइम ब्रांच की जांच में यह तथ्य सामने आया है कि करीब डेढ़ साल पूर्व ललित विशेष पूजा के लिए मध्य प्रदेश की पावन तीर्थ नगरी उज्जैन गए थे। उनके साथ उनकी पत्नी टीना व प्रियंका भी गई थीं। वहां ललित ने नर्मदा व शिप्रा नदी के संगम पर एक मंदिर के पास रात में घंटों विशेष पूजा की थी। इसकी जानकारी क्राइम ब्रांच की टीम को ललित के परिजनों ने दी है। इस पूजा में टीना व प्रियंका के अलावा ललित की बहनें भी शामिल हुई थीं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक यह पूजा ललित ने प्रियंका की परेशानियों को दूर करने के लिए की थी। उसकी शादी सही तरीके से हो सके और अन्य परेशानियों को दूर किया जा सके। इस पूजा की जानकारी कुछ खास लोगों को ही थी।

दीवार की तरफ मुंह कर करते थे पूजा

150 गज के इस मकान में 24 घंटे में तीन बार पूजा होती थी। पहली पूजा सुबह आठ बजे, दूसरी दिन के 12 बजे और आखिरी पूजा रात के 10 बजे होती थी। आखिरी पूजा में परिवार के सभी सदस्यों का होना अनिवार्य होता था। खास बात यह है कि यह कमरे की दीवार की तरफ मुंह करके की जाती थी। प्रियंका की सगाई में आए रिश्तेदारों ने क्राइम ब्रांच की जानकारी दी।

यहां पर बता दें कि भाटिया परिवार की बेटी प्रियंका की फेसबुक पर तस्वीरें देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह अध्यात्म-ज्योतिष को पसंद करती थी। उसकी पसंदीदा किताबों में दो अध्यात्म से जुड़ी थीं। साथ ही प्रियंका ने ज्योतिष से जुड़े पेज भी लाइक किए थे। शायद यही वजह है कि वह पिता से प्रभावित भी हो। प्रियंका ने फेसबुक पर अपने परिवार की कई तस्वीरें डाल रखी हैं। वह अपनी नानी नारायणी देवी के काफी करीब थी। उसने कवर फोटो में नानी के साथ तस्वीर लगाई है, जबकि परिवार के बच्चे, बहनों व मां के साथ भी फोटो साझा की है। प्रियंका द्वारा लाइक ज्योतिष के एक पेज में तंत्र-मंत्र से संबंधित पोस्ट भी है। इसके एडमिन ने बताया कि प्रियंका का उनकी संस्था से कोई लेना-देना नहीं था। प्रियंका ने जितनी भी तस्वीरें पब्लिक पोस्ट पर साझा की हैं, उनमें से किसी को देखकर यह अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि वह काला जादू या तंत्र विद्या आदि पर यकीन करती रही होगी। अगर मोक्ष, इस परिवार का लक्ष्य था तो प्रियंका की शादी क्यों तय की गई थी?

ललित जो कहता था प्रियंका लिखती थी

क्राइम ब्रांच को पता चला है कि ललित पर पिता की आत्मा आने पर जब वह कांपते हुए पिता की आवाज में बोलना शुरू करता था, तब उसकी भांजी प्रियंका ही उसके बताए अनुसार सभी लोगों के दिनचर्या के बारे में रजिस्टर में लिखती थी। ललित के शरीर में जब पिता की आत्मा आती थी तो उसका शरीर कांपने लगता था। ललित पिता की आवाज में बोलना शुरू करता था और प्रियंका उसके बताए अनुसार रजिस्टर में लिखती जाती थी। प्रियंका के घर में मौजूद न रहने पर ललित की पत्नी टीना अथवा कोई अन्य सदस्य रजिस्टर में लिखते थे। अबतक जितने भी नए और पुराने रजिस्टर मिले हैं उनमें से अधिकतर में प्रियंका की लिखावट है।

प्रियंका ने शनिवार शाम को ही रंगने के लिए दिए थे कपड़े
नारायण की नातिन प्रियंका शनिवार की शाम अपने कुछ कपड़े रंगने के लिए पड़ोस की दुकान में दी थी। सोनी डायर्स में आज भी प्रियंका के कपड़े पड़े हुए हैं। सोनी डायर्स के मालिक रविंद्र सोनी ने बताया कि वह काफी खुश लग रही थी। वह रविवार को कपड़े ले जाने की बात बोल कर गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.