Move to Jagran APP

CBSE Exam Date 2020: एक से 15 जुलाई के बीच होंगी 10वीं-12वीं की सीबीएसइ बोर्ड की परीक्षाएं

CBSE Exam Date 2020 सीबीएसइ ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा के लिए तारीख तय कर दी है। अब यह परीक्षा जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू होंगी।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 05:15 PM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 07:47 PM (IST)
CBSE Exam Date 2020: एक से 15 जुलाई के बीच होंगी 10वीं-12वीं की सीबीएसइ बोर्ड की परीक्षाएं
CBSE Exam Date 2020: एक से 15 जुलाई के बीच होंगी 10वीं-12वीं की सीबीएसइ बोर्ड की परीक्षाएं

नई दिल्‍ली [रीतिका मिश्रा]। CBSE 10th and 12th Exam Date 2020:  सीबीएसइ ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा के लिए नई तारीख तय कर दी है। अब यह परीक्षा जुलाई, 2020 के पहले हफ्ते में शुरू होंगी। सीबीएसइ द्वारा बोर्ड परीक्षा के लिए तय तारीख के अनुसार इस बार बची हुई परीक्षाएं जुलाई की पहली तारीख से शुरू होकर जुलाई के 15 तारीख तक चलेंगी। इधर, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को सीबीएसई की शेष परीक्षाओं की तिथियों का ऐलान करते हुए परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं दीं।

loksabha election banner

एक दो दिन में जारी होगा परीक्षा का शेड्यूल

हालांकि अभी केवल परीक्षा आयोजित होने की तिथियों की ही घोषणा हुई हैं। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि एक- दो दिन के अंदर ही परीक्षा का शेड्यूल भी जारी किया जाएगा। परीक्षा को लेकर सारी जानकारियों के लिए परीक्षार्थी इस समय सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट को भी चेक करते रहें। उल्लेखनीय है तीन दिन पहले देशभर के छात्रों से ऑनलाइन संवाद में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया था कि सीबीएसइ बोर्ड जल्द ही परीक्षाओं के बारे में फैसला लेगा। इसके साथ ही लॉकडाउन की स्थिति सामान्य होने पर परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। इसी क्रम में पोखरियाल ने शुक्रवार आखिरकार तारीखों का ऐलान कर दिया।

केवल 29 विषयों की होगी परीक्षा

लॉकडाउन के चलते 18 मार्च को बोर्ड को परीक्षाएं टालनी पड़ी थी। जिसके बाद सीबीएसई ने फैसला लिया था कि लॉकडाउन के बाद केवल 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। 29 विषयों में से छह विषय उत्तर-पूर्वी दिल्ली के 10वीं के छात्रों के हैं जो हिंसा के कारण परीक्षाएं नहीं दे पाए थे। इन छह विषयों में हिंदी कोर ए, हिंदी कोर बी, अंग्रेजी कॉमन, अंग्रेजी भाषा व लिटरेचर, साइंस, सोशल साइंस की परीक्षाएं बाकी रह गई हैं। वहीं, कक्षा 12वीं की 23 विषयों की परीक्षाएं होनी हैं। इसमें बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी,कंप्यूटर साइंस, इंफार्मेशन प्रैक्टिस ,इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी, अंग्रेजी इलेक्टिव, अंग्रेजी कोर, गणित, इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, फिजिक्स, अकाउंटेंसी, केमेस्ट्री विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं जो अब एक जुलाई से आयोजित होंगी।

कोरोना के कारण है लॉकडाउन

कोरोना वायरस (कोविड-19) के लगातार बढ़ते संक्रमण के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है। मंत्रालय ने अपने पिछले ट्वीट में यह साफ कर दिया था कि बच्‍चों को परीक्षा से पहले 10 दिन तैयारी के लिए जरूर दिया जाएगा। उस लिहाज से परीक्षा में अभी काफी समय है। फिलहाल दिल्‍ली ही नहीं पूरे देश के स्‍कूल बंद हैं। केंद्र सरकार के द्वारा लगाया गया लॉकडाउन 17 मई तक चलेगा। इस दौरान किसी भी प्रकार के स्‍कूल कॉलेज खोलने की मनाही है। 17 मई के बाद भी स्‍कूल और कॉलेज में पढ़ाई को लेकर संशय वाली स्‍थिति है, क्‍योंकि सरकार ने शारीरिक दूरी का ध्‍यान रखने को कहा है। हालांकि इस लॉकडाउन के दौरान बच्‍चों की ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की गई है, ताकि बच्‍चों की पढाई बाधित ना हो।

बता दें कि दिल्‍ली के उत्‍तर पूर्वी जिले में हुई हिंसा के कारण पहले ही सीबीएसइ अपनी परीक्षाएं नहीं करवा पा रहा था वहीं बाद में उसने जब इसके लिए तैयारी की तब कोरोना ने दस्‍तक दे दी थी। पहले दिल्‍ली दंगे और बाद में कोरोना के कारण दिल्‍ली में सीबीएसइ ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं करवा पाया था। अब परीक्षा की तिथि घोषित होने के बाद फिर से एक बार विद्यार्थियों में हलचल बढ़ गई है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.