Move to Jagran APP

CBSE paper leak: पेपर लीक को लेकर फेक न्यूज से घबराया सीबीएसई, दर्ज करवाई एक और FIR

सीबीएसई के एसपीआरओ रमा शर्मा ने दिल्ली पुलिस से गुजारिश की है कि वह पेपर लीक को उड़ी रही अफवाहों और सोशल मीडिया पर फेक न्यूज फैला रहे लोगों के खिलाफ उचित और सख्त कदम उठाए।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 01:48 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2019 08:25 AM (IST)
CBSE paper leak: पेपर लीक को लेकर फेक न्यूज से घबराया सीबीएसई, दर्ज करवाई एक और FIR
CBSE paper leak: पेपर लीक को लेकर फेक न्यूज से घबराया सीबीएसई, दर्ज करवाई एक और FIR

नई दिल्ली, जेएनएन। Central Board of Secondary Education exam 2019 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं और 10वीं की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। इस बीच पेपर लीक को लेकर उड़ रही अफवाहों और फेक न्यूज से सीबीएसई प्रशासन घबराया हुआ है। इस बीच सीबीएसई की ओर से एक और एफआइआर दर्ज करवाई गई है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोशल मीडिया पर पेपर लीक की फर्जी खबरें चलाने वालों के खिलाफ बृहस्पतिवार को शिकायत दर्ज कराई है। पूर्वी दिल्ली के मधु विहार थाने में पुलिस ने शिकायत दर्ज कर ली है। बोर्ड के अनुसार, सोशल मीडिया पर पेपर लीक की झूठी खबरें फैलाकर अभिभावकों एवं छात्रों के मन में आशंका पैदा की जा रही है। इस बाबत यूट्यूब पर भ्रामक वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं।
सीबीएसई ने पुलिस से आरोपियों के खिलाफ आईटी कानून के प्रावधानों सहित आईपीसी की धाराओं में कार्रवाई करने की मांग की है।

सीबीएसई ने कहा कि हम जनता से सहयोग करने, झूठी और असत्यापित खबरों पर विश्वास नहीं करने का अनुरोध करते हैं। जनता परीक्षाओं की शुचिता कायम रखने में बोर्ड की मदद करे। गौरतलब है कि इससे पहले बोर्ड ने बुधवार को भी 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं की फर्जी खबरों के बारे में थाने में शिकायत दी थी।

इससे पहले इस बाबत सीबीएसई के एसपीआरओ रमा शर्मा ने दिल्ली पुलिस से गुजारिश की थी कि वह पेपर लीक को उड़ी रही अफवाहों और सोशल मीडिया पर फेक न्यूज फैला रहे लोगों के खिलाफ उचित और सख्त कदम उठाए। वहीं, सीबीएसई की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली पुलिस ने इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 

 

12वी का एकाउंट्स का पेपर छात्रों ने आसान एवं लंबा बताया
वहीं, बुधवार को सीबीएसई का 12वीं का एकाउंट्स का पेपर बोर्ड द्वारा आयोजित किया गया। इस परीक्षा में कई सवाल बेहद आसान आए तोह कुछ सवाल घुमाकर पूछे गए, जिसके कारण कई छात्रों का 8 से 10 अंकों का पेपर छूट गया। छात्रों के अनुसान नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन से जुड़ा सवाल थोड़ा घुमाकर पूछा गया। 8 अंकों की थ्योरी पर आधारित सवाल बेहद आसान थे। जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड के 12वी के एकाउंट्स के पिछले सालों के पेपरों को सुलझाया था। उसके अनुसार साल 2017 की तुलना में इस वर्ष का पेपर बहुत आसान आया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.