Move to Jagran APP

सत्येंद्र जैन से पूछताछ कर सकती है सीबीआइ, सहयोग न करने पर गिरफ्तारी संभव

सत्येंद्र जैन को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के काफी करीबी और विश्वासपात्र मंत्री माने जाते हैं। जैन लगातार विवादों में रहने के बावजूद मंत्री पद बचाए हुए हैं।

By Amit MishraEdited By: Published: Tue, 06 Feb 2018 09:03 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 09:03 AM (IST)
सत्येंद्र जैन से पूछताछ कर सकती है सीबीआइ, सहयोग न करने पर गिरफ्तारी संभव
सत्येंद्र जैन से पूछताछ कर सकती है सीबीआइ, सहयोग न करने पर गिरफ्तारी संभव

नई दिल्ली [जेएनएन]। पिछले दिनों दिल्ली डेंटल काउंसिल के रजिस्ट्रार के यहां छापेमारी में सीबीआइ को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ कुछ ऐसे दस्तावेज हाथ लगे हैं, जो उनकी मुश्किलें बढ़ा सकते हैं। सीबीआइ इस हफ्ते कभी भी जैन को पूछताछ के लिए बुला सकती है।

loksabha election banner

जैन हो सकते हैं गिरफ्तार 

सूत्रों का कहना है कि पूछताछ में सहयोग नहीं करने की सूरत में जैन की गिरफ्तारी भी हो सकती है। जांच एजेंसी को भी अब लगने लगा है कि पिछले वर्ष जब उसकी और आयकर विभाग की टीम ने जैन के घर और दफ्तर पर छापा मारा था तो उस समय उन्होंने अपनी सपत्ति से जुड़े कुछ दस्तावेज, चेकबुक और नकद डेंटल काउंसिल के रजिस्ट्रार के लॉकर में रखवा दिए थे।

सीएम केजरीवाल के करीबी माने जाते हैं जैन 

सत्येंद्र जैन को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के काफी करीबी और विश्वासपात्र मंत्री माने जाते हैं। जैन, केजरीवाल मंत्रिमडल के अकेले ऐसे चेहरे बनकर उभरे हैं, जो लगातार विवादों में रहने के बावजूद मंत्री पद बचाए हुए हैं, लेकिन इस बार हालात थोड़े अलग हैं। आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता खारिज होने के बाद इन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को देखते हुए पार्टी इस बार जैन को लेकर कोई जोखिम उठाने के मूड में नहीं है।

सीबीआइ ने बरामद किए अहम दस्तावेज 

बता दें कि सीबीआइ को जैन के खिलाफ जो दस्तावेज मिले हैं, उनमें तीन उनकी संपत्तियों से संबंधित हैं। इनमें 12 बीघा दो बिस्वा और आठ बीघा 17 बिस्वा जमीन की खरीद के दस्तावेज और 14 बीघा जमीन की पावर ऑफ अटॉर्नी के कागजात शामिल हैं। ये जमीने बाहरी दिल्ली के कराला गांव में हैं। इसके अलावा लगभग दो करोड़ रुपये की डिपोजिट स्लिप व 41 चेक बुक बरामद की गई हैं।

जैन को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग

सत्येंद्र जैन को लेकर विपक्ष ने भी हमले तेज कर दिए हैं। विपक्ष उनके इस्तीफे की मांग को लेकर सड़क पर उतर आया है। भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास के नजदीक प्रदर्शन कर जैन को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग की है।

हिरासत में लिए गए भाजपा कार्यकर्ता 

दिल्ली प्रदेश भाजपा के महामंत्री कुलजीत सिंह चहल एवं भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष सुनील यादव के नेतृत्व में कार्यकर्ता चंदगी राम अखाड़े से नारेबाजी करते हुए मुख्यमंत्री आवास की ओर बढ़े। प्रदर्शनकारी पुलिस घेरा तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश करने लगे तो उन्हें रोकने के लिए पुलिस को वाटर कैनन का प्रयोग करना पड़ा। इस दौरान लगभग दो सौ कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया।

रिश्तों का सच जानना चाहती है दिल्ली की जनता 

चहल ने कहा कि सत्येंद्र जैन के आर्थिक दस्तावेज एक अधिकारी के लॉकर से मिलने के बाद दिल्ली की जनता उनके व उस अधिकारी के बीच के रिश्तों का सच जानना चाहती है। वहीं, सुनील यादव ने कहा कि केजरीवाल सरकार देखते-देखते कुशासन और भ्रष्टाचार का उदाहरण बन गई है। मंत्री अपने रिश्तेदारों की सरकारी पदों पर नियुक्तियां कर रहे हैं। उनकें रिश्तेदारो को सरकारी ठेके दिए जा रहे हैं, जिसमें वह अनियमितता कर रहे हैं। प्रदेश भाजपा महामंत्री राजेश भाटिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार से आज दिल्ली के युवा एव महिलाएं पूरी तरह निराश हैं। इस मौके पर भाजयुमो के प्रभारी मनोज त्यागी सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे। 

यह भी पढ़ें: मंत्री सत्येंद्र जैन ने बढ़ाई 'आप' की मुसीबत, कपिल बोले- सीएम से जुड़े भ्रष्टाचार के तार

यह भी पढ़ें: हर किसी के दामन पर लगा दाग, सीएम केजरीवाल और सिसोदिया का भी है नाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.