गुरुग्राम [यशलोक सिंह]। साइबर सिटी के हजारों लोग दिल्ली-एनसीआर के शहरों में नौकरी करते हैं। इनमें काफी ऐसे हैं जो कार और बाइक से रोजाना आते-जाते हैं। पेट्रोल व डीजल की कीमतों में जिस प्रकार से लगातार इजाफा हो रहा है, उससे खर्च काफी बढ़ गया है। ऐसे में लोग पूलिंग का सहारा लेने लगे हैं।

वायु प्रदूषण कम करने में मददगार

एक ही रूट पर कार व बाइक से सफर करने वाले एक दूसरे से संपर्क कर पूलिंग को अपना रहे हैं। ऐसे लोगों का कहना है कि पूलिंग के माध्यम से वह अपने खर्च को कम करने के साथ सड़क पर जाम और वायु प्रदूषण कम करने में भी मददगार बन सकते हैं।

पूलिंग का क्रेज

गुरुग्राम से दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद व ग्रेटर नोएडा जाने वालों में ही नहीं बल्कि गुरुग्राम आने वाले लोगों में भी दिख रहा है। गुरुग्राम में रहने वाले हरजीत सिंह नोएडा में जॉब करते हैं। इसके लिए वह कार पूलिंग करते हैं। इसी प्रकार से एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले सुरेश कुमार बताते हैं कि वह फरीदाबाद से रोजाना अपने चार दोस्तों के साथ एक ही कार में आते हैं। हर माह आने वाले खर्च को आपस में बांट लेते हैं। दिल्ली के मयूर विहार से गुरुग्राम आने वाले श्याम ने भी पेट्रोल-डीजल के रेट बढ़ने के बाद कार पूलिंग शुरू कर दी है।

यहां से शुरू हुई कार पूलिंग

विश्व में सबसे पहले कार पूलिंग की शुरुआत दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका से हुई। इसके बाद वर्ष 1973 में तेल संकट एवं 1979 में ऊर्जा संकट के दौर में भी इसका क्रेज दिखा था।

क्या है कार पूलिंग

कार पूलिंग एक ऐसी व्यवस्था है जिसके माध्यम से आप अपने यात्रा के रूट में कुछ और लोगों को भी शामिल कर सकते हैं। यात्रा के दौरान पेट्रोल पर आने वाले खर्च को आपस में शेयर कर अपनी यात्रा को किफायती बना सकतें है।

कार पूल्स से सबंधित आंकड़े

-दिल्ली से गुरुग्राम 4917 कार पूल्स

-गुरुग्राम से दिल्ली 663 कार पूल्स

-फरीदाबाद से गुरुग्राम 2299 कार पूल्स

-गुरुग्राम से फरीदाबाद 146 कार पूल्स

-गाजियाबाद से गुरुग्राम 1200 कार पूल्स

-द्वारका से गुरुग्राम 1025 कार पूल्स

-नोएडा से गुरुग्राम 885 कार पूल्स

-गुरुग्राम से नोएडा 700 कार पूल्स

-ग्रेटर नोएडा से गुरुग्राम 252 कार पूल्स

-दिल्ली में 8855 कार पूल्स

-गुरुग्राम में 2429 कार पूल्स

-फरीदाबाद में 4420 कार पूल्स

-गाजियाबाद में 3191 कार पूल्स

-नोएडा में 1915 कार पूल्स

-द्वारका में 1361 कार पूल्स

-ग्रेटर नोएडा में 1209 कार पूल्स

(सभी आंकड़े डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट कार पूलिंग डॉट इन से लिए हैं)

कार व बाइक पूलिंग के प्रति आकर्षित हो रहे हैं लोग 

पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ने से कार व बाइक पूलिंग के प्रति लोग तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने वाले करीब 10 फीसद लोग कार पूलिंग का सहारा ले रहे हैं। आने वाले दो से तीन माह में यह आंकड़ा 20 फीसद तक पहुंच सकता है। 

यह भी पढ़ें: बेहतरीन खूबियों से लैस है मजेंटा लाइन, आसान हुई यात्रियों की राह, मोबाइल नेटवर्क ने किया परेशान

Posted By: Amit Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप