नई दिल्ली, ऑन लाइन डेस्क। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जामिया के छात्रों का प्रदर्शन लगातार जारी है। जामिया के छात्र मंडी हाउस से जंतर मंतर तक मार्च निकाल रहे हैं। इसकी वजह से संसद मार्ग को बंद कर दिया गया है। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को संसद मार्ग से यात्रा नहीं करने की सलाह दी है।

उधर, मथुरा रोड और कालिंदी कुंज के बीच रोड नंबर 13 ए को भी बंद कर दिया गया है। पुलिस ने नोएडा से आने वाले लोगों को दिल्ली पहुंचने के लिए DND या अक्षरधाम से जाने की सलाह दी है। 

ये रूट भी रहेंगे प्रभावित

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, संत गुरमुख सिंह के अंतिम संस्कार के कारण अजमल खान रोड, पूसा रोड, टोडापुर, नरैना, राजौरी गार्डन, एनएसपी, मधुबन चौक, सेक्टर -9 रोहिणी और संत सुजान सिंह इंटरनेशनल स्कूल स्वरूप नगर के पास यातायात प्रभावित रहेगा।

वहीं दूध के टैंकर के पलटने से गगन सिनेमा टी-प्वाइंट के पास वजीराबाद रोड (दोनों कैरिजवे) पर यातायात प्रभावित हुआ है। पुलिस ने इस रास्ते की बजाय अन्य रूट से जाने की सलाह दी है।

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में 'हम भारत के लोग' के बैनर तले विभिन्न सामाजिक और छात्र संगठन मंडी हाउस से विरोध निकालकर जंतर-मंतर पहुंच रहे हैं। प्रदर्शन में स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव भी शामिल हैं।

शाहीन बाग धरने से परेशान हुआ दिल्ली-एनसीआर

नागरिकता संशोधन कानून व एनआरसी के विरोध में पिछले 10 दिनों से दिल्ली-नोएडा मार्ग पर शाहीन बाग के सामने धरने पर बैठे लोगों के कारण यह मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है। इसकी वजह से कालिंदी कुंज से होकर नोएडा, ग्रेटर नोएडा आने-जाने वाले लोग परेशान हैं। कालिंदी कुंज वाला मार्ग बंद होने के कारण यहां का पूरा ट्रैफिक डीएनडी की ओर डायवर्ट हो गया है, जिससे डीएनडी व रिंग रोड पर यातायात का दबाव काफी बढ़ गया है।

इस कारण नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद व पूर्वी दिल्ली से दक्षिणी दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को भारी समस्या होती है। वहीं, बदरपुर की ओर से नोएडा आने-जाने वाले लोगों को भी मथुरा रोड होते हुए पहले डीएनडी जाना पड़ता है। इस कारण मथुरा रोड पर भी सरिता विहार से लेकर आश्रम तक भयंकर जाम लग रहा है। नोएडा, अक्षरधाम व सराय कालेखां से दक्षिणी दिल्ली आने वाले लोगों को डीएनडी से ही भयंकर जाम का सामना करना पड़ता है। दक्षिणी-पूर्वी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त चिन्मय बिश्वाल ने बताया कि जाम के कारण स्थानीय लोग भी परेशान हैं। समस्या के समाधान का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही कोई समाधान निकलेगा।

जाम से उड़ी मदनपुर खादर गांव के लोगों की नींद

शाहीन बाग पर मार्ग पूरी तरह से बंद होने के कारण नोएडा, ग्रेटर नोएडा से दिल्ली आने वाले लोग आगरा कैनाल से होकर मदनपुर खादर गांव में होते हुए सरिता विहार के लिविंग स्टाइल मॉल के सामने निकलते हैं। गांव के संकरे मार्गो में दस दिनों से यातायात का दबाव कई गुना बढ़ गया है, जिससे सुबह आठ बजे से देर रात तक जाम रहता था। यहां की संकरी गलियां जहां गांव का ही ट्रैफिक झेल नहीं पा रही थीं वहीं, अब अचानक हजारों वाहनों का दबाव बढ़ने से भारी मुश्किल हो रही है। लोगों को अपना गांव पार करने में ही एक घंटा लग जाता है।

 दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस