Move to Jagran APP

CA Final Result 2024: क्या है CA 2nd टॉपर वर्षा की सफलता का राज? परिजनों में खुशी की लहर; बधाई देने वालों का लगा तांता

CA Final Result आईसीएआई की परीक्षा में पूरे भारत में दूसरा स्थान हासिल करने वाली वर्षा बेहद खुश हैं। वहीं उनकी सफलता पर परिजनों की खुशी का भी ठिकाना नहीं रहा। उधर रिश्तेदार भी फोन पर बधाई दे रहे हैं। साथ ही उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। वर्षा अरोड़ा ने दैनिक जागरण को अपनी सफलता का राज बताया है। पढ़िए आखिर उन्होंने सफलता पाई?

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Thu, 11 Jul 2024 05:17 PM (IST)
अपने परिजनों के साथ वर्षा अरोड़ा। (जागरण फोटो)

निहाल सिंह, नई दिल्ली। आईसीएआई परीक्षा में दिल्ली की वर्षा अरोड़ा ने दूसरा स्थान पाकर अपना और अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। परीक्षा परिणाम आने के बाद से न केवल वर्षा के परिवार में बल्कि पड़ोसी से लेकर नाते रिश्तेदारों की खुशी का ठिकाना नहीं है। वर्षा के परिजनों को दूर-दूर की रिश्तेदारी से बधाई के लिए फोन आ रहे हैं।

दूसरा स्थान पाकर बेहद खुश हैं वर्षा

भारतीय स्तर पर दूसरा स्थान पाने पर वर्षा बेहद खुश हैं। उन्हें इस बात का अंदाजा अपनी तैयारी से ही था, क्योंकि उन्होंने मॉक टेस्ट रिवीजन में अपनी कमियों को चिह्नित कर उसे दूर कर लिया था। आठ से 10 घंटे की प्रतिदिन की पढ़ाई ने उन्हें लक्ष्य प्राप्ति में मदद की।

वर्षा ने कक्षा 12वीं में प्राप्त किए थे 95.6 प्रतिशत अंक

दिल्ली के विवेक विहार स्थित अर्वाचीन भारती स्कूल से दसवीं और 12वीं की पढ़ाई करने वाली वर्षा अरोड़ा ने स्नातक की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय के आईपी कॉलेज से की है। उन्होंने दसवीं कक्षा में 10 सीजीपीए जबकि, 12वीं कक्षा में 95.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे।

सीए बनने की मन में आई थी बात

वर्षा बताती हैं कि पहले उनका लक्ष्य यूपीएससी के माध्यम से सिविल सेवा में जाने का लेकिन, बाद में सीए बनने की बात मन में आई। इसके लिए पहले उन्होंने अपने दोस्तों व कुछ वरिष्ठ लोगों से सलाह लेकर तैयारी शुरू कर दी। चरणबद्ध तरीके से सभी परीक्षाएं पास कीं।

ऐसे हासिल की सफलता

इसके लिए कुछ विषयों में कोचिंग की सहायता ली और कुछ विषयों की तैयारी स्वयं से की। साढ़े पांच माह स्टडी लीव के दौरान उन्होंने अपनी परीक्षा के लिए तैयारी की और मॉक टेस्ट के जरिए अपनी कमियों की पहचान की। इसे रिविजन के माध्यम से दूर किया और सफलता हासिल की।

उन्होंने कहा कि परीक्षा के बाद सभी दिन बहुत मुश्किल से बीते हैं। क्योंकि हर दिन इसी परीक्षा के सपने आते थे। लेकिन अब वह सपना पूरा हो गया है, जिसके लिए उन्होंने लक्ष्य बनाया था।

वर्षा के पिता हैं अकाउंटेंट

वर्षा अरोड़ा के पिता पेशे से अकाउंटेंट हैं और एक निजी कंपनी में कार्य करते हैं। जबकि एक बहन पीएचडी कर रही है। उनकी माता गृहणी हैं। वर्षा ने इस परीक्षा की तैयारी करने वालों को सलाह दी है कि घबराए नहीं बस तैयारी करें और लक्ष्य हासिल करें।

यह भी पढ़ें- LIVE ICAI CA Result 2024: सीए मई परीक्षाओं के नतीजे घोषित, फाइनल ग्रुप 1 में 27.35 फीसदी पास

वर्षा ने बताया कि तैयारी के लिए जरूरी है कि जो पाठ्य सामग्री आईसीएआई द्वारा उपलब्ध कराई जाती है, उसे पूरा पढ़े। बताया कि जो प्रश्न पत्र मॉक टेस्ट के लिए मिलते हैं, उन्हें हल कर अपनी कमजोरी की पहचान करें और उसमें सुधार करें। वर्षा का उद्देश्य अब नौकरी करना है।

यह भी पढ़ें- CA Final Result 2024 OUT: दिल्ली के शिवम बने टॉपर, बनना चाहते हैं IAS; दैनिक जागरण को बताया अपनी सफलता का राज