Move to Jagran APP

Delhi: 55 कमरों वाले स्कूल में मिलेंगी हाई टेक और आधुनिक सुविधाएं, दिल्ली सरकार बनवा रही इमारत; जानिए खूबियां

Delhi School दिल्ली छावनी के मेहरम नगर इलाके में डॉ. बीआर अंबेडकर स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल की निर्माणाधीन इमारत का निरीक्षण करने मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहुंचे। यह इमारत अन्य स्कूलों की इमारत से अलग होगी।

By Bhagwan JhaEdited By: GeetarjunPublished: Tue, 31 Jan 2023 05:33 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 05:33 PM (IST)
55 कमरों वाले स्कूल में मिलेंगी हाई टेक और आधुनिक सुविधाएं, दिल्ली सरकार बनवा रही इमारत

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली छावनी के मेहरम नगर इलाके में डॉ. बीआर अंबेडकर स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल की निर्माणाधीन इमारत का निरीक्षण करने मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहुंचे। उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों से बात की और निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की। मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस स्कूल की नई इमारत का डिजायन बच्चों के ओवरआल विकास को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यह इमारत अन्य स्कूलों की इमारत से अलग होगी।

loksabha election banner

मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस तरह के स्मार्ट स्कूल से निकलने वाले बच्चे दुनिया भर में भारत का नाम रोशन करेंगे। केजरीवाल सरकार दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन एक अच्छे स्कूल की पहचान सिर्फ एक शानदार इमारत से नहीं बल्कि उसके छात्रों और शिक्षकों की मेहनत से होती है। यहां उन्हें अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए उन्नत और आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।

अत्याधुनिक कक्षा और लैब

इस इमारत में 55 कमरे होंगे। सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस स्मार्ट क्लासरूम होंगे। साथ ही इसमें आठ लैब होंगे। पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों के शारीरिक विकास के लिए और खेल के प्रति बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूल में वर्ल्ड क्लास खेल सुविधाएं विकसित की जाएगी। स्कूल की छत पर बास्केटबाल कोर्ट, टेनिस कोर्ट और वालीबाल कोर्ट तैयार किये जाएंगे।

साथ ही 800 लोगों की बैठने की क्षमता वाला एक भव्य आडिटोरियम का भी निर्माण किया जाएगा। ये आडिटोरियम सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा और इसका उपयोग स्कूल में होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ-साथ बड़े कांफ्रेंस के लिए भी किया जा सकेगा। यहां पर 1000 लोगों की क्षमता वाले एक ओपन एमपी थिएटर भी तैयार किया जाएगा।

खेल प्रतिभाएं की जाएगी तैयार

स्कूल में एक शानदार सेमी ओलिंपिक साइज स्विमिंग पूल तैयार किया जाएगा। जिसमे हीटिंग और कुलिंग फैसिलिटी मौजूद होंगी। इस स्विमिंग पूल की लंबाई 25 मीटर व चौड़ाई 12.5 मीटर होगी ताकि एक बार में ज्यादा से ज्यादा बच्चे स्विमिंग का अभ्यास कर सकें। इसके अलावा खेल के लिए अलग से ब्लाक तैयार किया गया है। इस ब्लाक में खेल से संबंधित सभी सुविधाएं मौजूद होंगी। यहां पर स्क्वैश व टेबल टेनिस खेलने की भी सुविधा होगी।

ये भी पढ़ें- Air India Peeing Case: फ्लाइट में बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने वाले आरोपी को दिल्ली के कोर्ट ने दी जमानत

गर्मी में भी ठंडा रहेगा स्कूल

स्कूल रेडीएंट कूलिंग टेक्नोलाजी से लैस होगा। इस टेक्नोलाजी के तहत क्लासरूम के फर्शों के नीचे पानी की पाइप का जाल बिछाया गया है। इनमें से ठंडा पानी गुजार कर क्लासरूम को ठंडा किया जायेगा। इससे दिल्ली की तेज गर्मी में भी क्लासरूम का तापमान सामान्य से 8-10 डिग्री कम होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.