Move to Jagran APP

नोएडा-दिल्ली के हजारों लोगों कोे लिए खुशखबरी, घर से निकलने से पहले बुक करें पार्किंग स्लॉट

घर से निकलते ही पार्किंग स्लॉट ऑनलाइन मोबाइल के जरिये बुक किया जा सकेगा। यह सुविधा उन पार्किंग में होगी जिनके लिए वर्तमान में भूमिगत व बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण हो रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 20 Jun 2019 11:56 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2019 12:18 PM (IST)
नोएडा-दिल्ली के हजारों लोगों कोे लिए खुशखबरी, घर से निकलने से पहले बुक करें पार्किंग स्लॉट
नोएडा-दिल्ली के हजारों लोगों कोे लिए खुशखबरी, घर से निकलने से पहले बुक करें पार्किंग स्लॉट

नोएडा [कुंदन तिवारी]। शहर में वाहनों को पार्किंग में कहां खड़ा करें, इस झंझट से लोगों को जल्द निजात मिलने वाली है। प्राधिकरण ने इस दिशा में प्रभावी कदम उठाते हुए काम शुरू कर दिया है। इसके तहत एक मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया जा रहा है। इसमें सभी भूमिगत, बहुमंजिला, सरफेस, मॉल्स पार्किंग स्थलों को आपस में जोड़ा जाएगा।

loksabha election banner

घर से निकलते ही पार्किंग स्लॉट ऑनलाइन मोबाइल के जरिये बुक किया जा सकेगा। यह सुविधा उन पार्किंग में होगी, जिनके लिए वर्तमान में भूमिगत व बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। इनमें दस हजार वाहनों के खड़े होने की व्यवस्था होगी। निर्माणाधीन पार्किंग का कार्य 31 मार्च 2020 से तक पूरा होने की संभावना है। प्राधिकरण ने इस तरह के एप संचालित सेवा के लिए एक कंपनी अनुबंधित की है।

एप्लीकेशन की खासियत यह होगी कि इसमें पार्किंग स्लॉट बुकिंग के बाद ऑनलाइन भुगतान की सुविधा भी लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें एप को विभिन्न गेट-वे लिंक से जोड़ा जाएगा। प्रथम चरण में इस स्मार्ट पार्किंग प्रणाली की शुरुआत सेक्टर-16 ए में बन रही भूमिगत पार्किंग से की जाएगी। यहां ट्रायल सफल होने के बाद सभी तरह की पार्किंग को मोबाइल एप से तत्काल जोड़ दिया जाएगा।

यह है मौजूदा स्थिति

सेक्टर-16 स्थित फिल्म सिटी में वाहन पार्किंग की बहुत बड़ी समस्या है, सड़क किनारे वाहनों को खड़ा किया जाता है। इससे अधिकतर समय सड़कें जाम रहती है। जाम की समस्या का स्थाई निदान के लिए यह मोबाइल एप्लीकेशन काफी कारगर साबित हो सकता है।

राजीव त्यागी (महाप्रबंधक (सिविल), नोएडा प्राधिकरण) के मुताबिक, भूमिगत व बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। दस हजार वाहनों की पार्किंग के लिए 31 मार्च 2020 निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। शहर में पार्किंग व्यवस्थित व स्मार्ट हो, इस दिशा में काम किया जा रहा है। ऑनलाइन पार्किंग स्लॉट बुक कराने से लेकर भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराने पर काम चल रहा है।   

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.