Move to Jagran APP

Exclusive Interview: NRC पर पूरे देश में सिर्फ केजरीवाल और ममता को ही दिक्कत: मनोज तिवारी

दिल्ली भाजपा के चीफ और सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली में एनआरसी पर बात करते हुए कहा कि इसपर पूरे देश में सिर्फ केजरीवाल और ममता जी को ही परेशानी है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 08:17 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 07:08 AM (IST)
Exclusive Interview: NRC पर पूरे देश में सिर्फ केजरीवाल और ममता को ही दिक्कत: मनोज तिवारी
Exclusive Interview: NRC पर पूरे देश में सिर्फ केजरीवाल और ममता को ही दिक्कत: मनोज तिवारी

नई दिल्ली (प्रत्यूष रंजन)। बहुत कम ऐसी शख्सियत होती है जो हर क्षेत्र में अपना कदम रखे और नई ऊंचाइयों को छुए। इसके लिए बहुत मेहनत, लगन और साथ ही लोगों के प्यार की भी जरूरत पड़ती है। एक ऐसी ही शख्सियत हैं दिल्ली से सांसद और दिल्ली भाजपा के प्रमुख मनोज तिवारी। दैनिक जागरण डॉट कॉम के सीनियर एडिटर प्रत्यूष रंजन ने सांसद मनोज तिवारी के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत की। इस दौरान उन्होंने दिल्ली में एनआरसी, दिल्ली चुनाव, प्याज के दाम, छठ पूजा से लेकर दिल्ली के लोगों से जुड़े कई अहम मुद्दों पर अपनी राय रखी।

loksabha election banner

प्रत्यूष रंजन: सबसे पहले हम एनआरसी पर चर्चा करेंगे। एनआरसी पर आपने अपना और अपनी पार्टी का पक्ष रखा। इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री का बयान आया जिसके बाद मामला और गरमा गया। इसपर आपका क्या कहना है।

मनोज तिवारी: इस देश के किसी भी व्यक्ति से आप पूछिए कि अगर कोई व्यक्ति जो दूसरे देश का हो और अवैध तरीके से भारत में आकर बस जाए उसको चिन्हित करके निकाला जाना चाहिए की नहीं। मुझे नहीं लगता की अरविंद केजरीवाल जी और ममता जी को छोड़कर कोई इस बात से इनकार करेगा। ऐसे लोगों को देश से बाहर निकालने और मतदान का अधिकार खत्म करने का नाम है एनआरसी। अवैध घुसपैठिए देश की सुरक्षा के लिए भी खतरा हैं। जब एनआरसी की बात करते हैं तो अरविंद केजरीवाल कहते हैं कि एनआरसी के लागू होने पर मनोज तिवारी को ही जाना पड़ेगा। मुझे ये समझ नहीं आया कि उन्होंने ये बात किस आधार पर बोली है। क्या मनोज तिवारी दूसरे प्रांत से दिल्ली में आया है इसलिए उसको जाना पड़ेगा? इसका मतलब की जो भी दिल्ली के बाहर के प्रदेश से होगा अरविंद केजरीवाल उसको निकालने की नीयत रखते हैं। अरविंद केजरीवाल की सोच हो गई है कि जो दिल्ली से बाहर का होगा वो विदेशी घुसपैठिया होगा।

प्रत्यूष रंजन: चुनाव का मौसम आ गया है। विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है। ऐसे में आपके और आपकी पार्टी के लिए दिल्ली के खास मुद्दे क्या होंगे।

मनोज तिवारी: जबसे मैं प्रदेश अध्यक्ष बना हूं, तबसे दिल्ली के लोगों के सामने अपना मुद्दा रख रहा हूं। हमारा मुद्दा हैं अन ऑथोराइज्ड कॉलोनियों को रेगुलर करना। रेड़ी पटरी वोलों के लिए नियम बनने चाहिए। दिल्ली में 20 हजार बसों की आवश्यक्ता है, लेकिन इस समय मात्र 1800 बसे रह गई है। ट्रांसपोर्ट को दुरूस्त करना है और शिक्षा व्यवस्था को भ्रष्टाचार से मुक्त करना हमारा मुद्दा है। दिल्ली में सीवर सिस्टम को ठीक करना है और दिल्ली में घर-घर में साफ पानी पहुंचाना है। आपको यकीन नहीं होगा की दिल्ली के लोग 15-20 रुपये प्रति लीटर पानी खरीद कर पी रहें हैं। वाटर टैंकर माफिया का कारोबार जोरों पर है। पानी निकालकर बेचा जा रहा है और ये सब अरविंद केजरीवाल जी के नीचे हो रहा है। कांट्रैक्ट कर्मचरियों को हम जॉब गारंटी देना चाहते है। ये सब भाजपा के मुद्दे हैं।

प्रत्यूष रंजन: लगभग 3 साल हो गए अपको भाजपा दिल्ली का अध्यक्ष पद संभाले हुए। आपके पद संभालते ही भाजपा को एमसीडी चुनावों में बहुत अच्छी जीत मिली थी। क्या वैसी ही जीत दिल्ली के चुनाव में भी दोहराई जाएगी?

मनोज तिवारी: निश्चित। हमने दिल्ली को दिल से समझने की कोशिश की है। हमने झुग्गियों में रहकर लोगों की परेशानी जानी है। हम अन ऑथोराइज्ड कॉलोनियों और गांवो में गए हैं, घर के अंदर जाकर लोगों से बात की है। मुझे पूरा विश्वास है की अगले चुनाव में लोग भाजपा को ही लाएंगे। क्योंकि अब बहुत हो गया नुकसना, पांच साल के लिए कमल का निशान।

प्रत्यूष रंजन: चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवी का कितना असर पड़ेगा।

मनोज तिवारी: प्रधानमंत्री की छवी का बहुत असर होगा। आज मैं दैनिक जागरण में ही पढ़ रहा था कि महीने में 15 लाख गाड़ियां दिल्ली से बाहर हो गई, जो यहां प्रदुषण फैलाती थी। केजरीवाल जी ने तो पेरिफेरल रोड बनाने तक के लिए पैसा नहीं दिया, वो भी केंद्र सरकार को देना पड़ा। मोदी जी जब अरविंद केजरीवाल के रहते इतना काम कर सकते हैं, तो जिस दिन ये नहीं रहेंगे उस दिन कितना काम करेंगे।

प्रत्यूष रंजन: मनोज जी आप भारतीय जनता पार्टी के युवा चेहरा और फिट इंडिया के आप प्रतिनिधि हैं। ऐसे में जो दिल्ली का यूथ वोटर हैं उनके लिए आपका क्या संदेश है।

मनोज तिवारी: मैं दिल्ली के युवाओं से सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि सरकार के द्वारा जो स्टार्टअप योजना शुरू की गई है उसको आप समझे, उससे जुड़े और उसका लाभ लें। मुद्रा लोन लीजिए, कुछ रोजगार करिए। हम सस्ते दरों पर लोन की सुविधा दिलवा रहे हैं। इन सबका लाभ युवाओं को लेना चाहिए।

प्रत्यूष रंजन: प्याज का मुद्दा आम लोगों से जुड़ा हुआ है। हाल में प्याज के दाम काफी बढ़ गए है। आपने अपने ट्वीट में कहा था कि दिल्ली की सरकार कम दाम में प्याज खरीद रही है और ज्यादा दाम में लोगों को बेच रही है। इसपर आपका क्या कहना है।

मनोज तिवारी: 1998 में प्याज के उपर हमारी सरकार गिर गई थी। उस समय सुषमा जी दिल्ली की मुख्यमंत्री थीं। प्याज को महंगा कर दिया गया, उस समय केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी। कांग्रेस ने प्याज की कोई व्यवस्था नहीं की थी। आज जैसे ही पता चला की प्याज 60-70 रुपये पहुंच गया है, हम 15.90 रुपये किलो में प्याज दे रहे हैं। अरविंद केजरिवाल जी ने उसमे भी घोटाला कर दिया। वो इस प्याज को 23 रुपये में बेचने की बात कर रहे हैं। इनके अपने ही साथी कह रहे हैं कि ये भ्रष्टाचार की फौज बन गई है।

प्रत्यूष रंजन: आप जनता से काफी जुड़े हुए नेता हैं और आप पूर्वांचल के बड़े नेता भी हैं। अभी छठ का महापर्व आने वाला है इसको लेकर आपकी क्या तैयारियां हैं।

मनोज तिवारी: छठ के घाटों की सफाई, झठ समितियों से उनकी समस्याओं को जानना और उसका सामाधान करना। जमीन पर कब्जा करने के लिए आम आदमी पार्टी के कई विधायकों ने छठ घाट तोड़ दिए हैं। अरविंद केजरीवाल जी को इसपर ध्यान देने की जरूरत है।

प्रत्यूष रंजन: आने वाले चुनाव के लिए दिल्ली की जनता के लिए आपका खास संदेश क्या है।

मनोज तिवारी: मैं दिल्ली की जनता से बस यही कहना चाहुंगा कि आपने अबतक कई अलग-अलग पार्टियों को मौका दिया है। कभी कांग्रेस तो कभी आम आदमी पार्टी को एक बार केंद्र में मोदी और दिल्ली में भाजपा को मौका दें। मैं लोगों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि अरविंद केजरीवाल ने जितना वादा किया है, हम हर क्षेत्र में उससे पांच गुना ज्यादा दिल्ली को देने वाले हैं। दिल्ली हमें एकबार मौका जरूर दे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.