Move to Jagran APP

जेवर एयरपोर्ट के लिए सहमति का आंकड़ा पहुंचा 75 फीसद, विधायक ने निभाई अहम भूमिका

विधायक धीरेंद्र सिंह ने शुक्रवार को पारोही गांव में चौपाल लगाकर ग्रामीणों को जमीन पर सहमति देने के लिए रजामंद किया। अक्टूबर में जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास के मद्देनजर प्रधानमंत्री कार्यालय भी परियोजना की प्रगति पर निगाह रख रहा है।

By Edited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 08:18 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 09:29 PM (IST)
जेवर एयरपोर्ट के लिए सहमति का आंकड़ा पहुंचा 75 फीसद, विधायक ने निभाई अहम भूमिका
जेवर एयरपोर्ट के लिए सहमति का आंकड़ा पहुंचा 75 फीसद, विधायक ने निभाई अहम भूमिका

नोएडा [जेएनएन]। जेवर एयरपोर्ट के लिए सत्तर फीसद से अधिक जमीन की सहमति मिल चुकी है। परियोजना से प्रभावित परिवारों में भी सत्तर फीसद की सहमति लेने का प्रयास हो रहा है। प्रशासन के साथ जेवर विधायक भी परिवारों की सहमति लेने के प्रयास में लगे हैं। उम्मीद की जा रही है कि अगले एक-दो दिन में सत्तर फीसद परिवार की सहमति मिल जाएगी। इसके बाद जमीन अधिग्रहण के लिए धारा 11 की कार्रवाई का रास्ता साफ होगा।

loksabha election banner

भाजपा विधायक ने निभाई अहम भूमिका 
जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने शुक्रवार को पारोही गांव में चौपाल लगाकर ग्रामीणों को जमीन पर सहमति देने के लिए रजामंद किया। अक्टूबर में जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास के मद्देनजर प्रधानमंत्री कार्यालय भी परियोजना की प्रगति पर निगाह रख रहा है। जेवर एयरपोर्ट के पहले चरण में छह गांवों की 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। इसमें से 116 हेक्टेयर जमीन राज्य सरकार की है।

Image result for जेवर एयरपोर्ट

तेज हुए प्रयास 
जमीन अधिग्रहण पर बृहस्पतिवार शाम तक 2291 किसान 805 हेक्टेयर के लिए अपनी सहमति दे चुके थे। शुक्रवार को यह आंकड़ा 2357 किसानों की सहमति के साथ 916 हेक्टेयर पर पहुंच गया। हालांकि 75 फीसद जमीन के लिए किसानों की सहमति मिल चुकी है। लेकिन परियोजना से प्रभावित परिवारों की सहमति का सत्तर फीसद का आंकड़ा अभी पूरा नहीं हुआ है। प्रभावित परिवारों से शुक्रवार को भी सहमति ली गई। जमीन अधिग्रहण का रास्ता साफ होते देख यमुना प्राधिकरण ने अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

बुलाई गई बैठक 
सोमवार को जेवर एयरपोर्ट परियोजना को लेकर तीन बैठक बुलाई गई हैं। इस बैठक में पर्यावरण मंत्रालय की अनापत्ति पत्र, परियोजना के निर्माण के लिए निविदा प्रपत्र व जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया आदि की समीक्षा होगी। इसमें शासन के अधिकारियों के अलावा प्राधिकरण, प्रशासन के अधिकारी भी शामिल होंगे।

जेवर एयरपोर्ट की सहमति में अड़चन बन रहे हैं नेता और अधिकारी, कुंडली तैयार

पीएम मोदी कर सकते हैं शिलान्यास
जेवर एयरपोर्ट परियोजना के लिए प्राइस वाटर हाउस कूपर ने निविदा प्रपत्र तैयार किया है। जमीन अधिग्रहण होने की स्थिति में अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास कर सकते हैं। इसलिए प्रधानमंत्री कार्यालय जेवर एयरपोर्ट परियोजना के जमीन अधिग्रहण की स्थिति एवं अन्य औपचारिकताओं पर निगाह रखे हुए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.