नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता व अन्य नेता बुधवार को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के निर्देश से होने वाली परेशानी की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने लगभग 25 लाख पुराने वाहनों की स्क्रैप करने के आदेश जारी किए हैं जिससे वाहन मालिकों की परेशानी बढ़ गई है। उन्होंने फिटनेस के आधार पर वाहनों को चलाने के अनुमति देने की मांग की।

प्रदूषण की समस्या बरकार

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने हाल ही में एक आदेश जारी कर 15 वर्ष से पुराने पेट्रोल एवं 10 वर्ष से पुराने डीजल वाहनों की स्क्रैप करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय हरित न्यायाधिरण (एनजीटी) एवं दिल्ली सरकार राजधानी में प्रदूषण की समस्या हल करने में विफल रहे हैं। दिल्ली सरकार अपनी विफलता को छिपाने के लिए पुराने वाहनों को स्क्रैप करने का निर्देश जारी किया है।

पुराने वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई

उन्होंने कहा कि आइआइटी कानपुर की एक रिपोर्ट दिल्ली में प्रदूषण के लिए वाहन से निकलने वाला धुआं बहुत छोटा कारण है। बावजूद इसके पुराने वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। इस आदेश से दिल्ली के लाखों लोगों को आर्थिक नुकसान होगा।

दूसरी जगह फिटनेस के आधार पर मिलती है चलने की अनुमति

उन्होंने कहा कि भारत के अन्य राज्यों व दूसरे देशों में वाहनों को उनकी फिटनेस के आधार पर चलने दिया जाता है। दिल्ली में भी यह नियम लागू होना चाहिए। गुप्ता ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने पुराने वाहन मालिकों के हित में इस मुद्दे को उठाने का आश्वासन दिया है। प्रदेश अध्यक्ष के साथ उपाध्यक्ष राजन तिवारी व जयवीर राणा और महामंत्री हर्ष मल्होत्रा व दिनेश प्रताप सिंह भी मौजूद थे।

Indian Railway News: रेलवे समय पर ट्रेनों को चलाने के लिए बंद करने जा रहा ये सुविधा, जानें डिटेल

 

Edited By: Prateek Kumar