Move to Jagran APP

दिल्ली में जारी है बर्ड फ्लू का कहर, पश्चिम विहार स्थित DDA सेंट्रल पार्क बंद

दिल्ली में बर्ड फ्लू का कहर जारी है। पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी है। एहतियातन सेंट्रल पार्क को भी चिड़ियाघर, शक्ति स्थल और डीयर पार्क की तरह अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है।

By Amit MishraEdited By: Published: Fri, 28 Oct 2016 09:14 PM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2016 09:54 PM (IST)

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। राजधानी में बर्ड फ्लू की चपेट में आने से पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को पश्चिम विहार स्थित डीडीए के सेंट्रल पार्क में दो पक्षियों तथा शक्ति स्थल में एक पक्षी की मौत हो गई। एहतियातन सेंट्रल पार्क को भी चिड़ियाघर, शक्ति स्थल और डीयर पार्क की तरह अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है।

loksabha election banner

दिल्ली के पशुपालन व विकास मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में बर्ड फ्लू को लेकर सरकार द्वारा गठित समन्वय समिति की बैठक बुलाई। उन्होंने अधिकारियों को और अधिक सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।

दिल्ली में बढ़ा बर्ड फ्लू का खतरा, चिड़ियाघर-डियर पार्क 45 दिन के लिए बंद

गोपाल राय ने वाटर बॉडीज (जल स्रोतो) वाली सभी सरकारी एजेंसियों को पार्कों में एंटी वायरस स्प्रे तथा अन्य एहतियात बरतने का निर्देश दिया। निर्देश का पालन न होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। बर्ड फ्लू के मद्देनजर दिल्ली के अलग-अलग इलाकों मे निगरानी के लिए 22 टीमें उतारी गई हैं। समन्वय समिति के अधिकारियों के आपसी तालमेल के लिए वाट्सएप ग्रुप भी बनाया है, जिस पर एजेंसियां कार्रवाई की फोटो डालेंगी।

भोपाल से आई रिपोर्ट

गौरतलब है कि 14 अक्टूबर को सबसे पहले चिड़ियाघर में पक्षियों की मौत का मामला सामने आया था। इसके बाद से अब तक अलग-अलग जगहों पर 73 पक्षियों की मौत हो चुकी है। दिल्ली सरकार ने मृत पक्षियों के सैंपल की जांच के बाद भोपाल से आई रिपोर्ट का हवाला देकर कहा कि हालात चिंताजनक नहीं हैं। बर्ड फ्लू के चलते ही पक्षियों की मौत हुई है, लेकिन वायरस एच5एन8 है और इससे मनुष्यों को संक्रमण नहीं होता है।

पांव पसाराता बर्ड फ्लू, देशभर में जारी किया जा सकता है अलर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.