Move to Jagran APP

Delhi Unlock के बाद केजरीवाल सरकार ने दी लाखों छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत, सोमवार से मिलेगी ये खास छूट

Delhi Weekly market open कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लगाए गए लाकडाउन के चलते 19 अप्रैल से बंद साप्ताहिक बाजार अब पूरी तरह से खुल सकेंगे। दिल्ली सरकार निम्न आय वर्ग की आर्थिक समस्याओं को देखते हुए साप्ताहिक बाजारों को खोलने के पक्ष में थी।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 09:44 PM (IST)Updated: Sun, 08 Aug 2021 11:42 AM (IST)
Delhi Unlock के बाद केजरीवाल सरकार ने दी लाखों छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत, सोमवार से मिलेगी ये खास छूट
Delhi Weekly market open: 19 अप्रैल से बंद साप्ताहिक बाजार अब पूरी तरह से खुल सकेंगे।

नई दिल्ली [वी के शुक्ला]। Delhi Unlock: लंबे समय से दिल्ली के लाखों छोटे व्यापारियों की मांग को एक अरसे के बाद कोरोना के प्रकोप कम होते ही दिल्ली सरकार की स्वीकृति मिल गयी है। सरकार के इस फैसले से लाखों छाेटे व्यापारियों को बहुत बड़ी राहत मिली है। करीब एक साल से बंद वीकली मार्केट खोलने से उन्हें रोजगार का अवसर मिला है। अनलाक दिल्ली की प्रक्रिया के अगले चरण में अब सोमवार से सभी अधिकृत साप्ताहिक बाजारों को इजाजत मिल गई है। लेकिन, इसके लिए बेहद कड़ी शर्तें होंगी।

loksabha election banner

प्रोटोकॉल का उल्लंघन होने पर बंद होंगे साप्ताहिक बाजार

कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन होने पर साप्ताहिक बाजार को बंद करने का अधिकार जिला अधिकारी और नगर निगम के क्षेत्रीय उपायुक्त के पास होगा। इसके साथ ही 10वीं, 11वीं, 12वीं के छात्र दाखिले से जुड़े कामों को पूरा करने और काउंसलिंग व बोर्ड एग्जाम से जुड़े प्रैक्टिकल कार्य के लिए अपने-अपने स्कूल जाने की भी इजाजत दी गई है।

सोमवार से खुलेंगे साप्ताहिक बाजार

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी की सोमवार से दिल्ली के सभी साप्ताहिक बाजार खुलने जा रहे हैं । मुख्यमंत्री ने अपने अधिकारिक टि्वटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा सोमवार से साप्ताहिक बाजार खुल रहे हैं। ये गरीब लोग हैं। सरकार उनकी रोजी-रोटी को लेकर काफी चिंतित है। हालांकि, सभी का स्वास्थ्य और जीवन भी अहम है। मैं सभी से इन बाजारों के खुलने के बाद कोविड के उचित व्यवहार का पालन करने का आग्रह करता हूं। आपको बता दें कोविड की दूसरी लहर के बाद दिल्ली सरकार ने फैसले लेते हुए दिल्ली में अनलाक की प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से लागू किया।

2700 साप्ताहिक बाजार हैं राजधानी में

दिल्ली में 2700 साप्ताहिक बाजार हैं, जिनसे करीब 4 लाख लोग जुड़े हैैं। सभी साप्ताहिक बाजार को लगाने की इजाजत दी जा रही है। लेकिन, अधिकारियों को सख्त हिदायत होगी कि सड़क के किनारे पर कोई भी बाजार नहीं लगेगा। बाजारों को लेकर जो एसओपी बनाई गई है, उसका हर हाल में पालन होगा। डीडीएमए की गाइडलाइंस के मुताबिक जिन जगहों पर साप्ताहिक बाजार लगाने को लेकर नियम बनाए गए हैं, उन्हीं जगहों पर बाजार लगे। साथ ही अनधिकृत बाजार नहीं लगें और अगर ऐसा होता है तो अधिकारियों की जवाबदेही होगी।

बहुत बड़ी राहत

वीकली बाजार एसोसिएशन के महासचिव राज कुमार कटारिया ने कहा कि साप्ताहिक बाजार खुलने से लोगों को बहुत राहत मिलेगी। लगभग एक साल से साप्ताहिक बाजार बंद हैं। गरीब लाेग बहुत परेशान हैं। उनका और काम धंधा नहीं है। इस कार्य से जुड़े तमाम लोग अपने गांव चले गए हैैं। कई लोगों की मौत हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.