नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को मानसून दस्तक देने वाला है। इससे पहले ही मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का अनुमान है कि बुधवार को भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है। यही नहीं, करीब एक सप्ताह तक गर्मी से भी राहत मिलती रहेगी।

मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है। हालांकि बृहस्पतिवार से मौसम साफ हो जाएगा, लेकिन तेज हवा चलने से अभी तापमान में तीव्र गति से बढ़ोतरी होने की संभावना नहीं है। इस कारण लोगों को तेज गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक एक जुलाई तक तापमान 40 डिग्री से नीचे ही रहने का अनुमान है।

यहां पर बता दें कि केरल के समुद्र से उठकर चला दक्षिण-पश्चिम मानसून कुछ घंटों के भीतर समीपवर्ती राज्यों में दस्तक देने वाला है। ऐसे में उसकी चाल ही बता देगी कि वह देश की राजधानी दिल्ली में कब प्रवेश करेगा? वहीं, मौसम विज्ञानियों की मानें तो मानसून जून के पहले सप्ताह में ही दिल्ली पर मेहरबान होगा। इससे पहले अगले कुछ दिन तक मानसून पूर्व बारिश होगी। 

इससे पहले तेज हवा के प्रभाव से मंगलवार को भी गर्मी के तेवर ढीले रहे। इससे लोगों ने राहत की सांस ली। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई, जिससे राजधानी वासियों को गर्मी से राहत मिली। 

मंगलवार को दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। हालांकि दिल्लीवासियों को उमस भरी गर्मी का सामना भी करना पड़ा। दिन के समय खासतौर पर रिज क्षेत्र में बूंदाबांदी हुई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। जबकि न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि इस मौसम का सामान्य तापमान है। नमी का स्तर 79 से 53 फीसद रहा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप