Move to Jagran APP

Bhalswa Landfill Site Fire: 20 दिनों बाद भी नहीं बुझ पाई है भलस्वा लैंडफिल साइट की आग, धुएं से इलाके के लोग परेशान

मकल विभाग की दो गाड़ियां 24 घंटे कूड़े के पहाड़ के पास तैनात रहती हैं और जहां पर आग ज्यादा निकलती है।वहां पर पानी का छिड़काव करती हैं। बावजूद इसके कूड़े का पहाड़ सुलगता रहा।इस वजह से आसपास के इलाके में 21वें दिन भी धुआं हवा में जहर घोलता रहा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 04:10 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 04:10 PM (IST)
Bhalswa Landfill Site Fire: 20 दिनों बाद भी नहीं बुझ पाई है भलस्वा लैंडफिल साइट की आग, धुएं से इलाके के लोग परेशान
Bhalswa landfill site fire: 26 अप्रैल को भलस्वा लैंडफिल साइट पर कूड़े में आग लग गई थी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Bhalswa landfill site fire: भलस्वा लैंडफिल साइट पर कूड़े में लगी आग 20 दिन बाद भी पूरी तरह नहीं बुझ पाई है। दमकल विभाग की दो गाड़ियां 24 घंटे कूड़े के पहाड़ के पास तैनात रहती हैं और जहां पर आग ज्यादा निकलती है। वहां पर पानी का छिड़काव करती हैं। बावजूद इसके सोमवार को भी कूड़े का पहाड़ सुलगता रहा। इस वजह से आसपास के इलाके में 21वें दिन भी धुआं हवा में जहर घोलता रहा।

loksabha election banner

26 अप्रैल को लगी है कूड़े में आग

गौरतलब है कि 26 अप्रैल को भलस्वा लैंडफिल साइट पर कूड़े में आग लग गई थी। दमकल विभाग की गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाने के काफी प्रयास के बाद आग थोड़ा कम तो हुई थी, लेकिन पूरी तरह बुझ नहीं पाई। पहले दमकल विभाग की दस गाड़ियों को आग बुझाने के काम पर लगाया गया था। इसके बाद आठ व फिर छह और अब दो गाड़ियां हर समय कूड़े के पहाड़ के पास तैनात रहती हैं।

भीषण गर्मी की वजह से फिर दोबारा उठी आग

दमकल अधिकारियों का कहना है कि आग बीच में काफी कम हो गई थी। नीचे की तरफ से लगातार पानी का छिड़काव किया जा रहा था। लेकिन बीते दिनों पड़ी भीषण गर्मी की वजह से कूड़े के पहाड़ में कई जगह आग की लपटें दोबारा उठने लगीं। इस वजह से दो गाड़ियां 24 घंटे कूड़े के पहाड़ के पास ही खड़ी गई हैं। उन्होंने बताया कि नीचे की तरफ तो पानी का छिड़काव किया जा रहा है, लेकिन ऊपर की तरफ अंदर ही अंदर कूड़े का पहाड़ सुलग रहा है।

गैस नहीं बुझने दे रही आग

भलस्वा लैंडफिल साइट पर कूड़े के अंदर से निकलने वाली मीथेन जैसी ज्वलनशील गैस आग को हवा दे रही हैं। एक तरफ से आग बुझाई जाती है तो दूसरी ओर से आग की लपटें निकलने लगती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.