Move to Jagran APP

Beating Retreat Ceremony: दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी आज, इन रास्तों से जाने से बचें

Delhi Traffic Advisory दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने परेशानी से बचने के लिए बीटिंग रिट्रीट में आने वाले दर्शकों से मेट्रो के जरिए आने की सलाह दी है। बीटिंग रिट्रीट में देश के सबसे बड़े ड्रोन शो का आयोजन किया जाएगा। इसमें 3500 ड्रोन से राष्ट्रीय आकृतियां बनाई जाएंगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariSun, 29 Jan 2023 12:22 PM (IST)
Beating Retreat Ceremony: दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी आज, इन रास्तों से जाने से बचें
Beating Retreat Ceremony: दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी आज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Beating Retreat Ceremony: दिल्ली के विजय चौक पर आज यानी रविवार को होने वाली बीटिंग रिट्रीट को लेकर पुलिस ने एडवायजरी जारी की है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, रविवार को विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट समारोह को लेकर कर्तव्य पथ सहित कई मार्ग वाहन चालकों के लिए बंद रहेंगे। बता दें कि यह समारोह गणतंत्र दिवस समारोह के औपचारिक समापन का प्रतीक है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आज दोपहर 2 बजे से रात 9.30 बजे तक कई सड़कों पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा। ट्रैफिक एडवाइजरी के अनुसार रफी मार्ग पर सुनहरी मस्जिद गोलचक्कर से कृषि भवन गोलचक्कर के बीच, दारा शिकोह गोलचक्कर से आगे, कृष्ण मेनन मार्ग गोलचक्कर और सुनहरी मस्जिद से विजय चौक की ओर यातायात की अनुमति नहीं होगी। वहीं, कर्तव्य पथ से विजय चौक और सी-हेक्सागोन का क्षेत्र भी यात्रियों के लिए बंद रहेगा।

ये मार्ग रहेंगे प्रभावित

दिल्ली पुलिस ने एडवायजरी जारी कर यात्रियों से रिंग रोड, रिज रोड, अरबिंदो मार्ग, मदरसा टी-प्वाइंट, लोधी रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, सफदरजंग रोड, कमल अतातुर्क मार्ग, रानी झांसी रोड, मिंटो रोड से ना जाने की सलाह दी है। समारोह देखने आने वाले लोगों को पुलिस ने मेट्रो के जरिये आने के सलाह दी है।

In view of #BeatingRetreatCeremony on 29th January, 2023, certain traffic restrictions will be effective in New Delhi.

Commuters are requested to avoid the mentioned routes and plan their journey accordingly.#Delhitrafficpolice pic.twitter.com/6RyL1tR2Xj

— Delhi Traffic Police (@dtptraffic) January 28, 2023

बैंड की अग्निवीर धुन से शुरू होगी बीटिंग रिट्रीट

दिल्ली के विजय चौक पर रविवार को बीटिंग रिट्रीट के दौरान बैंडों की ओर से भारतीय शास्त्रीय संगीत आधारित मुधर धुन बजाई जाएंगी। इसकी शुरुआत सामूहिक बैंड के अग्निवीर धुन से होगी। समारोह की अध्यक्षता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पहली बार नार्थ और साउथ ब्लाक के पास विशेष 3डी प्रोजेक्शन से प्रस्तुति दी जाएगी। वहीं, 3500 ड्रोन से राष्ट्रीय आकृतियां बनाई जाएंगी। यह देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो होगा। इस दौरान पूरी रायसीना हिल रोशनी में नहाई नजर आएगी।

इस दौरान 29 धुन बजाई जाएंगी। भारतीय वायु सेना की बैंड की ओर से अपराजेय अर्जुन, चक्र, वायु शक्ति, स्वदेशी जैसी धुनें पेश की जाएंगी। वहीं, नौ सेना बैंड की ओर से एकला चलो रे, हम तैयार हैं, जय भारती जैसी प्रस्तुति दी जाएंगी।

भारतीय सेना के बैंड शंखनाद, शेर-ए-जवान, भूपाल, अग्रणी भारत, यंग इंडिया, कदम से कदम बढ़ाए जा और ऐ मेरे वतन के लोगों जैसी धुन की प्रस्तुति देंगे। समारोह के मुख्य संचालक फ्लाइट लेफ्टिनेंट लीमापोकपम रूपचंद्र सिंह होंगे। सेना के बैंड का नेतृत्व सूबेदार मेजर दिग्गर सिंह करेंगे।

पाइप और ड्रम बैंड बजाया जाएगा

नौसेना और वायु सेना के बैंड कमांडर क्रमशः एम एंथोनी राज और वारंट आफिसर अशोक कुमार होंगे। राज्य पुलिस बैंड की कमान सहायक उपनिरीक्षक प्रेम सिंह संभालेंगे। नायब सूबेदार संतोष कुमार पांडेय के नेतृत्व में बिगुल का प्रदर्शन होगा और सूबेदार मेजर बसवराज वाग्गे के निर्देशन में पाइप और ड्रम बैंड बजाया जाएगा। समारोह का समापन सारे जहां से अच्छा धुन से होगा। बीटिंग रिट्रीट के साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह का आधिकारिक रूप से समापन हो जाता है।