Move to Jagran APP

कांवड़ यात्रा के चलते रूट डायवर्जन : 31 जुलाई तक दिल्ली से मेरठ जाना हुआ मुश्किल

कांवड़ यात्रा के चलते रूट डायवर्जन के तहत 25-31 जुलाई के बीच गाजियाबाद में बसों का संचालन नहीं होगा। 22-25 जुलाई तक मेरठ जाने वाली रोड पर दोनों लेन के हल्के वाहन की निकाले जाएंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 08:11 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 12:04 PM (IST)
कांवड़ यात्रा के चलते रूट डायवर्जन : 31 जुलाई तक दिल्ली से मेरठ जाना हुआ मुश्किल
कांवड़ यात्रा के चलते रूट डायवर्जन : 31 जुलाई तक दिल्ली से मेरठ जाना हुआ मुश्किल

नई दिल्ली/गाजियाबाद, जेएनएन। कांवड़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक पुलिस डायवर्जन प्लान दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सोमवार सुबह से ही लागू कर दिया गया है। 10 दिन के इस प्लान के तहत सोमवार सुबह से मेरठ हाइवे पर भारी वाहनों की एंट्री बंद हो गई है, जबकि 25 जुलाई से हल्के वाहन भी प्रतिबंधित हो जाएंगे। प्रस्तावित प्लान के मुताबिक, 31 जुलाई की रात यह डायवर्जन लागू रहेगा।

loksabha election banner

25 जुलाई से शहर में लागू होगा डायवर्जन प्लान

रूट डायवर्जन के तहत 25-31 जुलाई के बीच शहर में बसों का संचालन नहीं होगा। रोडवेज व प्राइवेट बसों के लिए कमला नेहरूनगर में नगर निगम द्वारा अस्थाई बस अड्डा बनाया जाएगा। यहां आने वाली बस यहीं से संचालित होंगी, शहर में प्रवेश नहीं करेंगी। हापुड़ चुंगी पर आने वाली बस डासना पुल, आत्माराम स्टील तिराहा होकर एनएच-9 के लिए जाएंगी।

वाट्सएप से पता चलेगी मार्ग की समस्या

कांवड़ यात्रा को सुचारू व बेहतर ढंग से कराने के लिए जिलाधिकारी ने एक नई पहल की है। अब वाट्सएप ग्रुप के जरिये कांवड़ मार्ग की परेशानियों व समस्या का पता चलेगा। अधिकारी मार्ग का भ्रमण कर स्थानीय लोगों से कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाली समस्याओं के बारे में पूछेंगे और उनसे फीडबैक लेकर समस्या का फोटो खींचकर वाट्सएप ग्रुप पर भेजेंगे। इसके बाद समस्या का तत्काल प्रभाव से संबंधित विभाग समाधान कराएंगे। इसके लिए जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने एक वाट्सएप ग्रुप बना दिया है और अधिकारियों को कांवड़ मार्ग का निरीक्षण करने के लिए भी निर्देश दे दिए हैं। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह टीम बनाकर कांवड़ मार्ग का निरीक्षण करें। जहां भी परेशानी या कोई समस्या दिखाई देती है तो उसका फोटो लेकर वाट्सएप ग्रुप पर भेजें। यह फोटो संबंधित विभाग को भेजकर तत्काल समस्या का समाधान कराया जाएगा।

हल्के वाहनों पर भी प्रतिबंध

22-25 जुलाई तक मेरठ जाने वाली रोड पर दोनों लेन के हल्के वाहन की निकाले जाएंगे। मेरठ से गाजियाबाद आने वाला मार्ग पूरी तरह से कांवड़ियों के लिए रिजर्व रहेगा। 25-26 जुलाई से इस मार्ग पर हल्के वाहन भी प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे।

क्या हैं परिवर्तित मार्ग

  •  दिल्ली से मुरादाबाद की ओर जाने वाले भारी वाहन नोएडा मोड़ से कासना, श्यामनगर मंडी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, नरौरा होकर भेजे जा रहे हैं।
  •  गाजियाबाद से अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली की ओर जाने वाले भारी वाहन मसूरी से धौलाना, गुलावठी, बुलंदशहर होते हुए नरौरा, चंदौसी होकर भेजे जा रहे हैं।
  •  गाजियाबाद से हापुड़ होते हुए मेरठ जाने वाले भारी वाहन निजामपुर तिराहे से मेरठ तिराहा, साइलो द्वितीय, मुदाफरा, किठौर होते हुए भेजे जा रहे हैं।
  •  पिलखुवा हापुड़ की ओर से आकर अमरोहा की ओर जाने वाले भारी वाहन कुचेसर चौपला से स्याना बुलंदशहर होकर भेजे जा रहे हैं।
  •  हापुड़ व मेरठ से गढ़ के रास्ते रामपुर की ओर जाने वाले भारी वाहन गढ़ चौपला से मार्ग परिवर्तित कर बुलंदशहर, नरौला, बबराला, चंदौसी होकर भेजे जा रहे हैं।
  •  मुरादाबाद से दिल्ली और गाजियाबाद को आने वाले भारी वाहन चंदौली, बबराला, नरौला, बुलंदशहर होते हुए भेजे जा रहे हैं।
  • गाजियाबाद से हापुड़ होते हुए मेरठ जाने वाले भारी वाहन निजामपुर तिराहे से मेरठ तिराहा, साईलो-द्वितीय, मुदाफरा किठौर होते हुए मेरठ भेजे जा रहे हैं।
  • ब्रजघाट से दिल्ली जाने वाली बाईं पटरी पर केवल कांवड़िएं चलेंगे। एनएच-9 पर हल्के वाहनों के आवागमन हेतु दाहिनी लेन पर एकल मार्ग व्यवस्था लागू कर दी गई है।

यह की गई है व्यवस्था

  • कांवड़ मार्ग पर पुलिसकर्मी तैनात किए, गश्त तेज
  •  कांवड़ियों के वेश में पुलिस बल तैनात
  • प्रत्येक थाने में कांवड़ व गंगाजल रखा गया
  • मंदिरों के पास सुरक्षा व्यवस्था और चौकसी बढ़ाई

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.