Move to Jagran APP

Delhi News: दिल्ली में महिला कारोबारी को ED का फर्जी समन भेजकर डराने की कोशिश

Fake ED Summons वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष फरवरी में विनीता सिंघानिया नामक महिला को ईडी के नाम से एक समन भेजा गया। इसे जारी करने वाले के तौर पर डिप्टी डायरेक्टर वाई सिंह का नाम लिखा गया था।

By Dhananjai MishraEdited By: Pradeep Kumar ChauhanPublished: Fri, 30 Sep 2022 11:16 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 11:16 PM (IST)
Delhi News: दिल्ली में महिला कारोबारी को ED का फर्जी समन भेजकर डराने की कोशिश
शुरुआती जांच में पता चला है कि फर्जी समन भेजकर महिला से मोटी रकम वसूली की कोशिश हो सकती है।

नई दिल्ली [धनंजय मिश्रा]। Fake ED Summons: ईडी का आधिकारिक लेटर हेड से फर्जी तरीके से महिला कारोबारी को समन भेजकर डराने की कोशिश करने का मामला सामने आया है। समन मिलने के बाद महिला जब ईडी के कार्यालय पहुंची तो पता चला कि ईडी की तरफ से उन्हें कोई समन नहीं भेजा गया है। ईडी ने उक्त समन की आंतरिक जांच किया तो पता चला कि वह फर्जी है।

loksabha election banner

ईडी की शिकायत पर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने लोक सेवक का प्रतिरूपण करना, छल के प्रयोजन से कूटरचना करने समेत कई धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष फरवरी में विनीता सिंघानिया नामक महिला को ईडी के नाम से एक समन भेजा गया। इसे जारी करने वाले के तौर पर डिप्टी डायरेक्टर वाई सिंह का नाम लिखा गया था।

पीडि़ता को समन मिला तो वह उसे लेकर सीधा ईडी दफ्तर में पहुंची,जहां उन्हें अधिकारियों ने बताया कि ईडी की तरफ से उन्हें कोई समन नहीं भेजा गया है। अधिकारियों द्वारा जब समन की जांच की तो उन्हें पता चला कि वह फर्जी है। छानबीन में ये भी पता चला कि जिस मामले को लेकर समन भेजा गया था वैसा कोई केस ईडी में दर्ज ही नहीं है और ना ही वाई सिंह नाम का कोई अधिकारी ईडी में काम करता है।

ईडी के अधिकारियों ने तुरंत मामले की शिकायत दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को 8 अप्रैल 2022 को पत्र लिखकर दी। शुक्रवार को इस मामले में एफआइआर दर्ज की गई है। शुरुआती जांच में पता चला है कि फर्जी समन भेजकर महिला से मोटी रकम वसूली की कोशिश हो सकती है। इसके पीछे कोई बड़ा गैंग सक्रिय हो सकता है, जो ईडी के नाम पर कारोबारियों को डराकर वसूली की कोशिश कर रहा हो। फिलहाल, पुलिस पूूूरेे मामले को लेकर गंभीर है और जांच के लिए कई टीमों का गठन किया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.