Move to Jagran APP

Delhi Job News: लाखों युवाओं को नौकरी देने की तैयारी में जुटी अरविंद केजरीवाल सरकार, मंत्री ने बताया पूरा प्लान

Delhi Job News दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली के लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए अगले पांच वर्षों में इन 27 अधिसूचित औद्योगिक क्षेत्रों के पुनर्विकास की घोषणा की है

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 10:00 AM (IST)
Dehi Job News: लाखों युवाओं को नौकरी देने की तैयारी में जुटी अरविंद केजरीवाल सरकार, मंत्री ने बताया पूरा प्लान

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली में युवाओं के लिए नए रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए दिल्ली सरकार जल्द ही दिल्ली के 27 अधिसूचित औद्योगिक क्षेत्रों का पुनर्विकास करेगी। दिल्ली सरकार ने डीएसआइआइडीसी को इन अधिसूचित औद्योगिक इलाकों का ले-आउट तैयार करने का काम सौंपा है। इसे लेकर शुक्रवार को दिल्ली के उद्योग मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली सचिवालय में औद्योगिक क्षेत्र के संघों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। साथ ही सुरक्षा उपायों के साथ इन अधिसूचित औद्योगिक क्षेत्रों के पुनर्विकास पर चर्चा की।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से इन औद्योगिक इलाकों के पुनर्विकास के लिए अलग से बजट का प्रविधान किया गया है। उद्योग मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में सभी 27 औद्योगिक क्षेत्र हैं। यहां कई औद्योगिक इकाइयां चल रही हैं। इन औद्योगिक इलाकों को इसी आधार पर मंजूरी मिली थी कि इनका पुनर्विकास किया जाएगा।

बता दें कि सालों से यह मामला पुरानी सरकारों में टरकता रहा। अब केजरीवाल सरकार ने इन इलाकों के पुनर्विकास का बीड़ा उठाया है। इन सभी इलाकों का ले-आउट प्लान तैयार करने की समय सीमा तय की गई है। ले-आउट प्लान तैयार करने वाले सलाहकारों पर दिल्ली सरकार और औद्योगिक संघ मिलकर 50-50 प्रतिशत राशि खर्च करेंगे।

औद्योगिक क्षेत्रों में होंगी तमाम सुविधाएं

दिल्ली सरकार द्वारा औद्योगिक क्षेत्रों को हरा-भरा, स्वच्छ और बेहतर बनाने की दिशा में काम किया जाएगा। साथ ही सीवेज, सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र, पेयजल आपूर्ति, औद्योगिक अपशिष्ट निपटान की व्यवस्था और सड़कों को बेहतर किया जाएगा। औद्योगिक क्षेत्रों में प्रोसेसिंग सेंटर, मान्यता प्राप्त टेस्ट लैब, ट्रेनिंग सेंटर, बिजनेस कंवेंशन सेंटर, रा-मटेरियल बैंक और लाजिस्टिक्स सेंटर समेत तमाम तरह के सेंटर बनाए जाएंगे।

इन अधिसूचित औद्योगिक क्षेत्रों का होगा विकास

पुनर्विकास किए जाने वाले औद्योगिक क्षेत्रों में आनंद पर्वत, शाहदरा, समयपुर बादली, जवाहर नगर, सुल्तानपुर माजरा, हस्तसाल पाकेट-ए, नरेश पार्क एक्सटेंशन, लिबासपुर, पीरागढ़ी गांव, ख्याला, हस्तसाल पाकेट-डी, शालीमार गांव, न्यू मंडोली, नवादा, रिठाला, स्वर्ण पार्क मुंडका, हैदरपुर, करावल नगर, डाबरी, बसई दारापुर, मुंडका उद्योग नगर, मुंडका में फिरनी रोड, रणहोला, प्रहलादपुर बांगर, टिकरी कलां, मुंडका (नार्थ) गोडाउन क्लस्टर, और नंगली सकरावती आदि शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.