Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश सरकार की सामूहिक विवाह योजना के लिए अब ऑनलाइन होंगे आवेदन

शासन की ओर से योजना के तहत नव विवाहित दंपती को 35 हजार रुपये का अनुदान दिया जाता है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 08 Mar 2018 05:17 PM (IST)Updated: Fri, 09 Mar 2018 09:09 AM (IST)
उत्तर प्रदेश सरकार की सामूहिक विवाह योजना के लिए अब ऑनलाइन होंगे आवेदन

गाजियाबाद (जेएनएन)। प्रदेश सरकार की सामूहिक विवाह योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कराने की तैयारी तेजी पर है। योजना में के लिहाज से इसे ऑनलाइन किया जा रहा है। सामूहिक विवाह में हिस्सा लेने वाले लाभार्थियों को पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एनआइसी इसको लेकर कार्य कर रही है। माना जा रहा है कि अगले महीने से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

loksabha election banner

सामूहिक विवाह योजना में कई जिलों से घोटालों की शिकायतें मिलने के बाद इस योजना को पारदर्शी बनाने पर शासन विचार कर रहा है। सबसे पहले इसकी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जा रहा है। गाजियाबाद में पहले आयोजन के दौरान 136 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया था।

शासन की ओर से योजना के तहत नव विवाहित दंपती को 35 हजार रुपये का अनुदान दिया जाता है। इसमें 15 हजार में दंपती को दिए जाने वाले उपहार और आयोजन पर खर्च किया जाता है, जबकि 20 हजार रुपये दंपती के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं।

गाजियाबाद में पहले आयोजन पर लगभग 47 लाख रुपये खर्च किए गए थे। समाजसेवी ने भी इस कार्यक्रम में उत्साह के साथ भाग लिया था और जोड़ों की मदद की थी। इसके बाद के आयोजन नगर पालिका, नगर पंचायत और नगर निगम स्तर पर आयोजित किए जा रहे हैं।

योजना के नोडल अधिकारी परितोष श्रीवास्तव ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को लेकर काम किया जा रहा है। जल्द ही विवाह के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कराए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.