Move to Jagran APP

Good News: दिल्लीवासियों को मिली सुविधा, अब हर छोटी-छोटी शिकायत पर थाने जाने की जरूरत नहीं, यहां मिलेगी सहायता

छोटी- छोटी शिकायतों को लेकर लोगों को थाने जाने की जरूरत नहीं है पुलिस बूथ में ही शिकायत दे सकते हैं। इतना ही नहीं बैरिकेड पर तैनात पुलिसकर्मी बीट अफसर यातायात पुलिसकर्मियों के लिए बूथ में अल्प आराम करने के लिए वातानुकूलित कमरा अलग से बनाया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 10:30 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 05:45 AM (IST)
उपराज्यपाल यमुनापार में बनाए गए एकीकृत पुलिस बूथ का करेंगे उद्धाटन। फोटो- पारस।

नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। यूं तो यमुनापार में बड़ी संख्या में पुलिस बूथ बने हुए हैं। लेकिन, इस बार पुलिस ने कुछ अलग हटकर बूथ बनाएं हैं, जिन्हें एकीकृत पुलिस बूथ नाम दिया गया है। आम लोगों के साथ ही पुलिसकर्मियों के लिए यह बूथ खास है। छोटी- छोटी शिकायतों को लेकर लोगों को थाने जाने की जरूरत नहीं है, पुलिस बूथ में ही शिकायत दे सकते हैं। इतना ही नहीं बैरिकेड पर तैनात पुलिसकर्मी, बीट अफसर, यातायात पुलिसकर्मियों के लिए बूथ में अल्प आराम करने के लिए वातानुकूलित कमरा अलग से बनाया गया है।

loksabha election banner

सोमवार को एलजी करेंगे उद्धाटन

सोमवार को दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना आनलाइन इन बूथ का उद्धाटन करेंगे। शाहदरा, पूर्वी व उत्तर पूर्वी जिले में पहले चरण में गीता कालोनी, आइपी एक्टेंशन, वेलकम सहित अन्य जगह छह बूथ बनाएं गए हैं, अगले चरण में इनकी संख्या बढ़ेगी।

एकीकृत बूथ 24 घंटे करेंगे काम

शाहदरा के जिला पुलिस उपायुक्त आर सत्यसुंदरम ने बताया कि एकीकृत बूथ 24 घंटे खुलेंगे। इसमें पुलिसकर्मियों के लिए कई तरह की सुविधाएं हैं, लाकर की सुविधा से लेकर महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय, चें¨जग रूम अल्प विराम के लिए एक कमरा बनाया गया है। बूथ में शौचालय न होने से पुलिसकर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था, इसलिए एकीकृत बूथ में शौचालय बनाए गए हैं। इसमें पेंट्री भी उपलब्ध है। सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं।

लोग दर्ज करवा सकते हैं शिकायतें

पुलिस का पूरा प्रयास है कि आम लोगों को किस तरह से बेहतर से बेहतर सुविधाएं दी जाएं। लोगों को अपनी शिकायतें लेकर थाने जाना पड़ता है,लेकिन अब लोग अपनी छोटी-छोटी शिकायतें लेकर एकीकृत बूथ भी जा सकते हैं। जिस थानाक्षेत्र में बूथ बना होगा, उसमें उस थाने के पुलिसकर्मी भी मौजूद रहेंगे। थाने के कर्मचारी बूथ में लोगों की शिकायतें सुनेंगे। लोग इन बूथ में किरायेदार या कर्मचारियों का सत्यापन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.