नोएडा, जेएनएन Anti Romeo squads to issue red cards to those harassing women: युवतियों-महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने के साथ अभद्रता करने वाले लोगों के लिए नोएडा पुलिस ने नई योजना बनाई है। इस योजना के तहत एंटी रोमियो स्क्वॉड (Anti Romeo squads) को मजबूत करने के इरादे से नोएडा पुलिस नया प्रयोग करने जा रही है। इसके तहत जो भी शख्स युवतियों-महिलाओं को छेड़ता, फब्तियां कसता या फिर परेशान करता नजर आएगा, उसे नोएडा पुलिस रेड कार्ड जारी करेगी। इसके साथ जिन इलाकों में छेड़छाड़ की वारदात ज्यादा होती है, वहां इसे रोकने के लिए पुलिस अलग-अलग इलाकों में लोगों से मशविरा भी लेगी। यह प्रयोग एक महीने तक चलेगा, फिर इस पर महिलाओं, युवतियों और लड़कियों से फीडबैक भी लिया जाएगा। फिर इसी फीडबैक के आधार पर आगे इसमें सुधार भी किया जाएगा। यह रेड कार्ड एंटी रोमियो स्क्वॉड के तहत पुलिसकर्मी देंगे। ऐसे पुलिसकर्मी (महिला व पुलिस) सादी वर्दी में सार्वजनिक स्थलों पर तैनात रहेंगे। 

शक के आधार पर भी मिलेगा रेड कार्ड
मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार को ग्रेटर नोएडा में सूरजपुर स्थित एसएसपी कार्यालय पर एंटी रोमियो स्क्वॉड की मीटिंग के दौरान यह अहम फैसला लिया गया है। बैठक की अगुवाई करने वाले एसपी देहात विनीत जयसवाल की मानें तो एनफोर्समेंट प्लान बनाकर जिले के सभी पुलिस स्टेशनों को भेज दिया है। उन्होंने यह कहा कि रेड कॉर्ड शक के आधार पर भी दिया जाएगा।

इसके तहत स्क्वॉड से जुड़ा पुलिसकर्मी स्कूल और कॉलेज के बाहर खड़े किसी भी व्यक्ति से वहां पर उपस्थिति का कारण पूछ सकता है। वहीं, संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उन्हें रेड कार्ड दिया जा सकता है। पुलिस का कहना है कि स्क्वॉड द्वारा पकड़े गए आरोपियों का डिजिटल रेकॉर्ड भी पुलिस के पास रखा जाएगा।

रेड कार्ड का मतलब चेतावनी
इस बड़े कदम के तहत रेड कार्ड उन लोगों को दिए जाएंगे जो स्कूलों, कॉलेजों और पब्लिक प्लेस पर लड़कियों पर फब्तियां कसते हैं। बताया जा रहा है कि यह कार्ड उन लोगों को एक चेतावनी की तरह होगा। यदि इन लोगों को फिर से इस तरह की हरकत/करतूत करते हुए पाया गया तो उनके खिलाफ कानून सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

यह भी तय किया गया है कि पुलिस स्टेशन के क्षेत्रों के हिसाब से स्थानों का चयन किया जाएगा, जहां पर एंटी रोमियो स्क्वॉड के तहत पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। बताया जा रहा है कि इस योजना के पूरी तरह से क्रियान्यवयन की प्रक्रिया की कड़ी में एक महीने के बाद दोबारा लड़कियों से फीडबैक लिया जाएगा। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस