Move to Jagran APP

दिल्ली में इस हफ्ते प्रदूषण नहीं होगा कम, तापमान भी सामान्य से अधिक दर्ज

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवॉयरनमेंट के वैज्ञानिक विवेक चट्टोपाध्याय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के लिहाज से यह सप्ताह बेहद खतरनाक है। इसके पीछे दिवाली को प्रमुख कारण माना जा रहा है।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 24 Oct 2016 08:45 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2016 08:56 PM (IST)
दिल्ली में इस हफ्ते प्रदूषण नहीं होगा कम, तापमान भी सामान्य से अधिक दर्ज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में रविवार को बढ़े प्रदूषण का असर सोमवार को भी जारी रहा। पर्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 व पीएम 10 का स्तर सोमवार को भी सामान्य से दो से ढाई गुना अधिक दर्ज हुआ। मौसम वैज्ञानिको की मानें तो अगले पूरे सप्ताह प्रदूषण के स्तर में कमी की गुंजाइश कम है और इसका कारण जहां एक ओर मौसम है तो वही दूसरी ओर दिल्ली में इस सप्ताह भारी संख्या में होने वाला निजी वाहनों का इस्तेमाल व कूड़ा जलाया जाना है।

loksabha election banner

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवॉयरनमेंट के वैज्ञानिक विवेक चट्टोपाध्याय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के लिहाज से यह सप्ताह बेहद खतरनाक है। इसके पीछे दिवाली को प्रमुख कारण माना जा रहा है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार सोमवार को दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 140 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) रहा जोकि सामान्य स्तर 60 एमजीसीएम से दोगुने से भी अधिक है। इसी तरह पीएम 10 का स्तर सोमवार को 270.6 एमजीसीएम दर्ज हुआ, जबकि इसका सामान्य स्तर 100 एमजीसीएम निर्धारित है। इस तरह सोमवार को पीएम 10 का स्तर भी ढाई गुना से ज्यादा रहा। साफ है कि दिल्ली की आबोहवा में प्रदूषण का असर लगातर बढ़ रहा है।

दिल्ली में बदला मौसम, तापमान बढ़ते ही कम हो गया प्रदूषण का स्तर

सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 34.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 18.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जहां तक आ‌र्द्रता की बात है तो सोमवार को अधिकतम आ‌र्द्रता 82 फीसद और न्यूनतम 39 फीसद दर्ज हुआ।

स्काई मेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि अगले कुछ दिनों मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलेंगी लेकिन इनकी रफ्तार बहुत तेज नहीं रहेगी। इसी तरह अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच ही दर्ज होने की संभावना है।

धूल और धुआं बढ़ा रहा दिल्ली की मुश्किलें, बचने के लिए करना होगा ये काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.