नई दिल्ली, एएनआइ/जेएनएन। पराली के धुएं का फीसद बढ़ने के बाद तेज हवा ने दिल्ली-एनसीआर निवासियों को प्रदूषण से कुछ राहत दी है। बुधवार को भी लोगों को प्रदूषण से राहत मिली है। वहीं, हवा की गति बढ़ते ही मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 42 प्वाइंट नीचे आ गया। हालांकि हवा की रफ्तार कम होते ही एयर इंडेक्स फिर से बढ़ने लगेगा।

एएनआइ के अनुसार, बुधवार को दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 154 और पीएम 10 का स्तर 192 रहा। जोकि पहले की तुलना मेंकुछ हद तक ठीक दर्ज हुआ।

सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 249 रिकॉर्ड किया गया था। मंगलवार को यह गिरकर 207 के अंक पर पहुंच गया। हालांकि इस स्तर की हवा को भी खराब श्रेणी में रखा जाता है। ग्रेटर नोएडा का 228 और नोएडा का एयर इंडेक्स 210 दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिनों की तुलना में इसे थोड़ा बेहतर कहा जा सकता है। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 161, गाजियाबाद का 129 व गुरुग्राम का 174 दर्ज किया गया। इस स्तर की हवा को सामान्य कहा जाता है। प्रदूषण में हुए इस सुधार के पीछे हवा की गति को ही मुख्य कारण माना जा रहा है।

बुधवार को हवा की रफ्तार कम होने की उम्मीद

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले दो दिनों से दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा चल रही है। हवा की औसत गति 20 से 25 किलोमीटर तक चल रही है। इसके चलते हवा में प्रदूषक कण ठहर नहीं पा रहे हैं। हालांकि सफर का अनुमान है कि बुधवार से हवा की रफ्तार धीमी हो जाएगी। इससे हवा प्रदूषण की मात्र में थोड़ा इजाफा होगा।

दूसरी तरफ पंजाब, हरियाणा और पाकिस्तान के सीमावर्ती हिस्सों में पराली जलाने की घटनाओं में तेजी आई है। सफर के ही मुताबिक दिल्ली के प्रदूषण में इसकी हिस्सेदारी भी बढ़ रही है। मंगलवार को दिल्ली के प्रदूषण में पराली से होने वाले प्रदूषण की हिस्सेदारी 14 फीसद के करीब रही। बुधवार को इसके 19 फीसद हो जाने का अनुमान है।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

ये भी पढ़ेंः Delhi: कनॉट प्लेस में पुलिस और झपटमारों में मुठभेड़, दो बदमाशों को लगी गोली

Video: दिल्ली में बाइक सवार दो बदमाशों ने छीना महिला का चेन, वारदात CCTV में कैद

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप