नई दिल्ली, जेएनएन। पहाड़ी राज्यों (हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर) में हो रही बर्फबारी से मैदानों इलाकों में हल्की सी ठंड बढ़ गई है। पिछले दो दिनों से चल रही बर्फीली हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर को परेशान कर दिया है। शनिवार सुबह लोगों ने बर्फीली हवाओं के चलते हल्की कंपकंपी का भी सामना किया। वहीं, दिल्ली-एनसीआर वालों को बदलते मौसम में प्रदूषण से राहत मिली है।

एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को पीएम- 2.5 का स्तर 59 तो पीएम 10 का स्तर 76 है, जो प्रदूषण से राहत के लिहाज से बहुत बेहत माना जाता है। यह एयर क्लालिटी इंडेक्स दिल्ली के लोधी रोड इलाके का है। आनंद विहार, मधुबन चौक, आश्रम, लाजपत नगर जैसे दिल्ली के इलाकों में AIQ लोधी रोड इलाके के तुलना में थोड़ा ज्यादा है, साथ ही राहत की बात है कि खतरनाक नहीं है।

इससे पहले शुक्रवार को प्रदूषण नियंत्रण में रहा। आने वाले चार-पांच दिनों तक यही स्थिति हेगी। सोमवार और मंगलवार को बारिश की भी संभावना बन रही है। ऐसे में प्रदूषण के हाल-फिलहाल अधिक बढ़ने के आसार नहीं हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण समिति (सीपीसीबी) के एयर बुलेटिन के मुताबिक, तेज हवा की वजह से प्रदूषण अधिक नहीं बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को एयर इंडेक्स सामान्य से खराब स्थिति के बीच रहा। सोमवार और मंगलवार को इसमें कुछ और सुधार होगा। तेज हवा और हल्की बूंदाबांदी से दोपहर तक प्रदूषण सामान्य से भी नीचे अच्छी श्रेणी में पहुंच सकता है। हालांकि बुधवार से प्रदूषण में कुछ इजाफा हो सकता है, लेकिन यह खराब स्थिति में ही बना रहेगा। सफर के पूर्वानुमान के अनुसार, अभी अगले कुछ दिन तक प्रदूषण राजधानी वालों को बहुत अधिक परेशान नहीं करेगा।

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप