नई दिल्ली, एएनआइ/जागरण संवाददाता। हवा की गति तेज होने से वायु प्रदूषण की स्थिति में हुआ सुधार मंगलवार को भी बरकरार है। दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में ही दर्ज किया गया। राहत का यह दौर अभी अगले दो तीन दिन जारी रहेगा। मंगलवार को बारिश के भी आसार हैं। जिसके बाद बुधवार को प्रदूषण के स्तर में और सुधार होने की संभावना है।

मंगलवार को सुबह लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 215 और पीएम 10 का स्तर 203 दर्ज किया गया। यह दोनों ही स्तर खराब श्रेणी में दर्ज किया जाता है लेकिन खतरनाक नहीं है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को मौसम में बदलाव होने की संभावना है। इस दौरान हवा की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है। सोमवार को भी हल्के बादलों की आवाजाही लगी रही। अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। जबकि न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 252 रहा। फरीदाबाद का 221, गाजियाबाद का 255, ग्रेटर नोएडा का 234, गुरुग्राम का 232 और नोएडा का 236 दर्ज हुआ। दिल्ली की ज्यादातर जगहों पर या तो खराब या फिर सामान्य स्तर पर प्रदूषण रहा। एनएसआइटी द्वारका, बवाना, मुंडका तीन ऐसी जगह हैं, जहां अभी प्रदूषण का स्तर बेहद खराब बना हुआ है। सफर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान प्रदूषण में मामूली इजाफा हो सकता है, लेकिन यह खराब स्थिति में ही रहेगा।

हरियाणा और पंजाब में सफर मल्टी सेटेलाइट प्रोडक्ट के अनुसार, 463 जगह पराली जलाने के मामले सामने आए हैं। हवा की दिशा अभी उत्तरी है। इसलिए पराली का असर राजधानी पर बहुत अधिक नहीं है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस