Move to Jagran APP

फिर खराब हुई दिल्ली की हवा, 217 पर पहुंचा प्रदूषण का स्तर, फिलहाल राहत

स्काईमेट वेदर के अनुसार 9 और 10 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से दिल्ली में हवा की गति फिर कम हो सकती है। इसकी वजह से एयर इंडेक्स में तेजी से बढ़ोतरी भी हो सकती है।

By Amit MishraEdited By: Published: Fri, 08 Dec 2017 09:18 PM (IST)Updated: Fri, 08 Dec 2017 09:59 PM (IST)
फिर खराब हुई दिल्ली की हवा, 217 पर पहुंचा प्रदूषण का स्तर, फिलहाल राहत
फिर खराब हुई दिल्ली की हवा, 217 पर पहुंचा प्रदूषण का स्तर, फिलहाल राहत

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। एक दिन तक साफ रहने के बाद दिल्ली की हवा एक बार फिर खराब हो गई है। शुक्रवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 217 दर्ज हुआ। यह बृहस्पतिवार को महज 194 रहा था। पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों तक दिल्ली में एयर इंडेक्स इसी तरह का बना रहेगा। हालांकि अब भी प्रदूषण काफी कम होने की वजह से दिल्ली को लोग राहत की स्थिति में हैं।

loksabha election banner

हवा का स्तर बेहद खराब रहा

23 नवंबर से 5 दिसंबर तक दिल्ली में हवा का स्तर बेहद खराब रहा था। इस दौरान एयर इंडेक्स बढ़ कर 390 तक पहुंच गया था। इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। प्रदूषण का स्तर कम होने से नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के स्तर में भी तेजी से कमी आई है।

सीपीसीबी के अनुसार एनओ-2 का स्तर अब अधिकांश जगहों पर सुरक्षित सीमा 80 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर चल रहा है। डीपीसीसी के अनुसार आनंद विहार में शुक्रवार को भी एनओ-2 का स्तर 119.3 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा।

हवा की गति फिर कम हो सकती है

अन्य जगहों पर यह तय मानकों से कम रहा। बीते बुधवार तक इसका स्तर आरके पुरम में 139.27, दिलशाद गार्डन में 85.20 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच गया था। स्काईमेट वेदर के अनुसार 9 और 10 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से दिल्ली में हवा की गति फिर कम हो सकती है। इसकी वजह से एयर इंडेक्स में तेजी से बढ़ोतरी भी हो सकती है।

प्रदूषण का स्तर इसी तरह का रहेगा

सीपीसीबी के एयर लैब प्रमुख डॉ. दीपांकर साहा ने बताया कि एयर क्वालिटी इस समय सर्दियों के दौरान अपने न्यूनतम स्तर में चल रही है। दिल्ली में दिसंबर के दौरान हवा में प्रदूषण का औसत स्तर 300 से उपर ही रहता है। हालांकि जमीनी स्तर पर होने वालेे प्रदूषण की वजह को कम कर हवा में प्रदूषण की मात्रा करीब 15 से 20 फीसद तक कम की जा सकती है। अगले दो दिनों तक प्रदूषण का स्तर इसी तरह का रहेगा। 

यह भी पढ़ें: जिंदा बच्चे को मृत बताने के मामले में मैक्स हॉस्पिटल का लाइसेंस रद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.