Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution Reports: फिर जहरीली होनी शुरू हो गई है दिल्ली-NCR की हवा, सेहत पर पड़ रहा असर

विशेषज्ञों के मुताबिक दिल्ली के वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी के पीछे हवा की दिशा में आया बदलाव बड़ी वजह है। पहले हवा पूर्व दिशा से चल रही थी अब पश्चिम की तरफ से हवा चल रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 08:33 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 02:50 PM (IST)
Delhi Air Pollution Reports: फिर जहरीली होनी शुरू हो गई है दिल्ली-NCR की हवा, सेहत पर पड़ रहा असर

नई दिल्ली, जेएनएन। Delhi Air Pollution Reports: करीब तीन माह तक राहत के बाद दिल्ली की हवा एक बार फिर बिगड़ने लगी है। बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 211 जा पहुंचा। इस स्तर को हवा की गुणवत्ता के लिहाज से खराब श्रेणी में रखा जाता है। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में यह दो सौ से ऊपर ही है। पर्यावरण और मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता और बिगड़ने वाली है।

loksabha election banner

कई साल बाद इस साल पहली बार ऐसा हुआ जब लगातार तीन माह तक दिल्ली का एयर इंडेक्स अच्छा या सामान्य श्रेणी के दायरे में रहा, लेकिन मौसम बदलने के साथ ही यह राहत का दौर अब खत्म होता नजर आ रहा है। बीते तीन दिनों में एयर इंडेक्स लगातार यह बता रहा है कि दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में तेजी से गिरावट हो रही है। मंगलवार को यह 112 था, बुधवार को 173 पहुंचा और बृहस्पतिवार 211 पहुंच गया।

दिल्ली ही नहीं, एनसीआर में भी प्रदूषण बढ़ रहा है। भिवाड़ी में बृहस्पतिवार को एयर इंडेक्स 200, धारूहेड़ा में 232, गाजियाबाद में 225, ग्रेटर नोएडा में 230, गुरुग्राम में 171, मानेसर में 184, नोएडा में 193 और पलवल में 120 रहा। सीपीसीबी ने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के साथ एनसीआर की ट्रैफिक पुलिस को गाड़ियों की जांच में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

पर्यावरण विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल्ली के वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी के पीछे हवा की दिशा में आया बदलाव बड़ी वजह है। पहले हवा पूर्व दिशा से चल रही थी, अब पश्चिम की तरफ से हवा चलने लगी है। इस हवा की गति कम और इसमें नमी ज्यादा होती है, इसीलिए हवा में प्रदूषक तत्वों की मात्र भी बढ़ गई है। सफर इंडिया के मुताबिक पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में भी वृद्धि हो रही है। अगले कुछ दिनों में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने पर दिल्ली- एनसीआर को ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ेगी।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दिल्ली के मौसम में अब ठंड का अहसास होने लगा है। शुक्रवार के लिए मौसम विभाग का अनुमान है कि सुबह के समय हल्की धुंध होगी। बृहस्पतिवार को सूरज तो निकला, लेकिन धूप सामान्य ही रही। अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 20.7 डिग्री सेल्सियस रहा। दोनों ही इस मौसम के सामान्य तापमान है। हवा में नमी का स्तर 36 से 93 फीसद रहा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.