नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्‍ली में ठंड के बीच प्रदूषण बढ़ गया है। हालांकि दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हवा की गुणवत्‍ता खराब श्रेणी में रही। पीएम 2.5 264 और पीएम 10 260 के आसपास दर्ज की गई है। वहीं शनिवार के दिन प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार हुआ, लेकिन हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में ही दर्ज हुई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स शनिवार को 334 दर्ज हुआ, जो बहुत खराब श्रेणी है। इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 352 दर्ज हुआ था। 

एनसीआर में भी बढ़ा प्रदूषण

दिल्ली के अलावा एनसीआर के कुछ शहरों में जहां प्रदूषण का स्तर बढ़ा है, वहीं कुछ में कम हुआ है। गाजियाबाद, नोएडा में एयर इंडेक्स शुक्रवार की तुलना में शनिवार को बढ़ गया। वहीं फरीदाबाद और गुरुग्राम में एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार हुआ है। यहां बहुत खराब श्रेणी से एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में पहुंच गया।

तेज हवा से कम हुआ प्रदूषण

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शनिवार को दिनभर धूप रही और 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की वजह से प्रदूषण में कमी आई है। हालांकि हवा की रफ्तार में कमी आने से रविवार को प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर का एयर क्वालिटी इंडेक्स

शहर -       3 जनवरी - 4 जनवरी

दिल्ली        352        334

गाजियाबाद  316       394

फरीदाबाद    339       295

गुरुग्राम       318      298

नोएडा         340      357

ग्रेटर नोएडा   336      336

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस