Move to Jagran APP

हवा की गति तेज पर प्रदूषण के आगे बेदम, जानें कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम

प्रदूषण के खतरनाक स्तर में जाने की संभावनाएं हाल फिलहाल नहीं हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एयर बुलेटिन में मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 320 रहा।

By Edited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 08:21 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 09:07 PM (IST)
हवा की गति तेज पर प्रदूषण के आगे बेदम, जानें कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम
हवा की गति तेज पर प्रदूषण के आगे बेदम, जानें कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम

नई दिल्ली, जेएनएन। हवा की गति बढ़ने पर भी मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में बना रहा। सभी जगह एयर इंडेक्स 300 से अधिक रहा। हालांकि भिवाड़ी और गुरुग्राम में यह महज खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। इस पूरे सप्ताह यह बेहद खराब स्थिति में ही रहेगा।

loksabha election banner

प्रदूषण के खतरनाक स्तर में जाने की संभावनाएं हाल फिलहाल नहीं हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एयर बुलेटिन में मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 320 रहा। सोमवार को यह 333 दर्ज हुआ था। एनसीआर की बात करें तो भिवाड़ी में यह 283, फरीदाबाद में 302, गाजियाबाद में 318, ग्रेटर नोएडा में 338, गुरुग्राम में 282 और नोएडा में 292 दर्ज हुआ।

सफर के मुताबिक रविवार की बारिश से प्रदूषण के स्तर में जो सुधार हुआ था, वह मंगलवार को भी हवा की गति बढ़ने से बरकरार रहा। हालांकि इसमें और अधिक सुधार होने की संभावना अभी नहीं दिख रही है, क्योंकि मौसम अनुकूल नहीं है। लेकिन इससे अधिक भी नहीं जाएगा। अभी कई दिनों तक एयर इंडेक्स बेहद खराब स्थिति में ही रहेगा।

दिसंबर में एनसीआर में 2,092 जगह मिला उल्लंघन
सीपीसीबी की टीमों को दिसंबर माह के दौरान दिल्ली-एनसीआर में 2,092 जगह नियमों का उल्लंघन मिला। इनमें सर्वाधिक 593 उल्लंघन निर्माण कार्यो से जुड़ी गतिविधियों से संबंधित थे एवं इसके बाद 471 जगह खुले में कचरा जलाने की घटनाएं दर्ज की गई। हैरत की बात यह कि कुल 2,092 में से 1,731 उल्लंघन दिल्ली में ही सामने आए। गाजियाबाद में इनकी संख्या 147, गुरुग्राम में 85, नोएडा में 91 और फरीदाबाद में 38 उल्लंघन पाए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.