Move to Jagran APP

AIR POLLUTION : दिल्ली की हवा फिर हुई खराब, दो दिनों तक नहीं हैं सुधार के आसार

सीपीसीबी कोशिश कर रहा है कि प्रदूषण को कम करें। इसके लिए दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम के हॉट स्पॉट पर नजर रखने और प्रदूषण कम करने के सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

By Edited By: Published: Tue, 04 Dec 2018 10:13 PM (IST)Updated: Wed, 05 Dec 2018 07:53 AM (IST)
AIR POLLUTION : दिल्ली की हवा फिर हुई खराब, दो दिनों तक नहीं हैं सुधार के आसार
AIR POLLUTION : दिल्ली की हवा फिर हुई खराब, दो दिनों तक नहीं हैं सुधार के आसार

नई दिल्ली, जेएनएन। खराब और बेहद खराब श्रेणी के उतार चढ़ाव के बीच मंगलवार को दिल्ली में वायु प्रदूषण फिर से बढ़ गया। चिंता की बात यह कि अब स्मॉग भी बढ़ने लगा है। सफर इंडिया की मानें तो अगले दो दिनों में स्थिति और बदतर हो सकती है, जबकि मौसम विभाग के अनुसार प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में ही बना रहेगा। मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 356 दर्ज हुआ।

loksabha election banner

गाजियाबाद में स्‍थिति खतरनाक
एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद खतरनाक स्तर पर बना रहा, जहां का एयर इंडेक्स 415 दर्ज हुआ। इसके अलावा भिवाड़ी में 398, नोएडा में 388, ग्रेटर नोएडा में 370, फरीदाबाद में 368 और गुरुग्राम में 255 एयर इंडेक्स दर्ज किया गया। दिल्ली में भी आठ से दस जगहों पर एयर इंडेक्स 400 से अधिक यानी खतरनाक श्रेणी में रहा। इनमें आनंद विहार, अशोक विहार, बुराड़ी, मथुरा रोड, मुंडका, पंजाबी बाग, वजीरपुर आदि शामिल हैं।

अगले चार दिनों तक खराब रहेगी स्‍थिति
उधर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनजर मंगलवार को टास्क फोर्स की बैठक भी की। इसमें कहा गया कि मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिनों तक प्रदूषण बेहद खराब रहने वाला है। ऐसे हालात में सीपीसीबी कोशिश कर रहा है कि प्रदूषण को खराब स्तर पर लाया जाए। इसके लिए दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम के स्थानीय निकायों को हॉट स्पॉट पर नजर रखने और प्रदूषण कम करने के सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

लगातार मिल रही शिकायतें
जितने भी उपाय अभी तक किए गए हैं, उन पर लगातार काम हो। इस बीच लोनी-भोपुरा क्षेत्र से लगातार शिकायतें मिल रही हैं, इसलिए इस क्षेत्र का निरीक्षण करने और प्रदूषण कम करने के उपाय करने के निर्देश भी दिए गए हैं। सफर के पूर्वानुमान के मुताबिक इस समय प्रदूषण बेहद खराब स्थिति में है। तीन दिनों बाद एक पश्चिमी विक्षोभ का असर भी दिल्ली पर दिख सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.