Move to Jagran APP

Delhi Rain: बारिश से सैकड़ों सड़कें बनीं तालाब, घरों में घुसा पानी; दिल्ली में कहीं डूबी बस तो कहीं बाइक

Delhi Rain दिल्ली से सटे गाजियाबाद की बात करें अधिकारियों का दावा था कि मानसून से पहले हर हाल में सभी नालों की सफाई कर ली जाएगी जो पूर्व की सालों की बार भी झूठा साबित हुआ। कुल मिलाकर यही स्थिति दिल्ली-एनसीआर के अन्य इलाकों की भी है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 10:30 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 12:38 PM (IST)
Delhi Rain: बारिश से सैकड़ों सड़कें बनीं तालाब, घरों में घुसा पानी; दिल्ली में कहीं डूबी बस तो कहीं बाइक
Waterlogging In Delhi NCR: राहत के साथ आफत भी बनी बारिश, दिल्ली-एनसीआर में कई सड़कें तालाब में तब्दील; लोग परेशान

नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद/गुरुग्राम/फरीदाबाद, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार सुबह 7 बजे से जारी कहीं धीमी तो कहीं तेज बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी तो जलभराव ने परेशान कर दिया। पूर्वी दिल्ली में एक बड़ी सड़क पर आधी डूब गई तो दूसरे स्थान पर सड़क पर पूरी की पूरी बाइक समा गई। 

loksabha election banner

दिल्ली-एनसीआर की 100 से अधिक सड़कों और गलियों में पानी भर गया है, जिससे वाहन चालकों के साथ पैदल चलने वालों को भी दिक्कत हो रही है। दिल्ली के आइटीओ, मधुबन चौक, आश्रम समेत 50 से अधिक जगहों पर जलभराव से वाहनों की रफ्तार धीमी है। 

पूर्वी और पश्चिमी दिल्ली के अलावा, नोएडा, हापुड़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत ज्यादातर सड़कें पानी से डूबी नजर आ रही हैं। कहा जा रहा है कि अगर बारिश का सिलसिला इसी तरह जारी रहा तो शाम को पीक आवर में भीषण जाम लगने की पूरी संभावना है। 

दरअसल, दिल्ली के अलावा एनसीआर के कई शहरों में बारिश के साथ ही सड़कों पर पानी भर गया है। कई सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं। वहीं, हापुड़ में जिले में कई घरों में पानी तक भर गया। दुकानों में भी पानी भरने की जानकारी मिली है। 

दिल्ली-एनसीआर में लुटियंस दिल्ली से लेकर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, आइटीओ, कश्मीरी गेट, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद समेत अन्य इलाकों में बृहस्पतिवार को कई घंटे लोग जाम में फंसे रहे। इसके चलते यातायात नियंत्रित करने में दिल्ली पुलिस के छूटे पसीने छूट गए। बारिश का यह सिलसिला जारी रहा तो शाम को भी ऐसे ही हालत बन सकते हैं।

गुरुग्राम और फरीदाबाद में सड़कों पर पानी भरने से लोग परेशान

गुरुग्राम में दिल्ली-गुरुग्राम रोड पर बारिश के चलते बृहस्पतिवार सुबह से ही जाम की स्थिति बनी हुई है। इसके अलावा गुरुग्राम के सेक्टर 4-5 चौक पर बारिश का पानी जमा होने से लोगोंं को दिक्कत हो रही है।

रेवाड़ी में सड़कें डूबी, मैदानों में भरा घुटनों तक पानी

रेवाड़ी में बृहस्पतिवार सुबह 6:30 बजे से लगातार बारिश हो रही है। बारिश के बाद शहर की सड़कें जलमग्न हो गई है। नागरिक अस्पताल के बाहर सड़क पर घुटनों तक पानी भरा हुआ है। यहां पर लाखों रुपए खर्च करके वाटर ड्रेनेज सिस्टम भी बनाया गया था, लेकिन बारिश में पूरा सिस्टम फेल ही नजर आया।

दिल्ली-गुरुग्राम रोड पर लगा जाम

बृहस्पतिवार सुबह से जारी बारिश ने दिल्ली और गुरुग्राम के बीच आवागमन कर रहे लोगों को परेशान कर दिया। बारिश के चलते दिल्ली-गुरुग्राम रोड पर भारी जाम की स्थिति बन गई है। बताया जा रहा है कि दोपहर तक ही हालात काबू में आ सकेंगे।

शाम को पीकर आवर में भी होगी परेशानी

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश का यह सिलसिला शाम तक जारी रहेगा। ऐसे में शाम को पीकर आवर में दिल्ली-एनसीआर व्यस्त इलाकों में भीषण जाम की स्थिति बन सकती है।

दिल्ली से सटे गाजियाबाद की बात करें अधिकारियों का दावा था कि मानसून से पहले हर हाल में सभी नालों की सफाई कर ली जाएगी, जो पूर्व की सालों की बार भी झूठा साबित हुआ। इस बार शहरवासी जलभराव से और ज्यादा जूझने वाले हैं, क्योंकि शहर के सबसे मुश्किल 60 नालों की सफाई करने से ठेकेदारों ने हाथ खींच लिए थे।

अब इन नालों की सफाई नगर निगम खुद कर रहा है, जिनकी सफाई का अनुभव नगर निगम के पास नहीं है। पहले ही इसकी आशंका जताई जा रही थी कि इस बार भी जलभराव होगा। दावे किए गए कि मानसून से पहले ही हर नाले की सफाई कर ली जाएगी, जबकि मानसून ने दस्तक दे दी है और नाला सफाई का काम जारी है।

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर में भी बृहस्पतिवार सुबह से बारिश जारी है। नोएडा में बारिश के साथ चली तेज हवाओं के कारण कई जगह पर पेड़ और बिजली के पोल गिर गए। इससे घरों की बिजली गुल हो गई। इससे लोगों का दैनिक काम प्रभावित हुआ। स्थिति यह रही कि लोगों को नहाने तक के लिए पानी नहीं मिला।

बारिश के चलते नोएडा के कई इलाकों में जाम की समस्या रही। घरों से बाहर निकले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सबसे अधिक परेशानी दो पहिया और पैदल चलने वाले लोगों को हुई। डीएनडी, कालिंदी कुंज, सेक्टर-14 ए के पास यातायात रेंगता रहा। वहीं वर्षा के कारण गुल हुई बिजली से ट्रैफिक सिग्नल बंद हो गए हैं। इससे चौराहों पर वाहन चालकों ने मनमानी दिखाई।

कई चौराहों पर लोग निकलने के लिए मशक्कत करते दिखाई दिए। वर्षा के कारण शहर से लेकर गांव की कच्ची सड़कों पर पानी भर गया। इससे लोगों को परेशानी हुई। वहीं कई जगह सीवर का पानी ओवरफ्लो होकर घरों तक पहुंच गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.